9 अगस्त को होगा राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव

राज्यसभा
राज्यसभा

 एनपी न्यूज़ नेटवर्क | Navpravah.com

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने आज सदन को बताया कि 9 अगस्त सुबह 11 बजे उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा, इस तरह से मॉनसून सत्र के समाप्त होने से एक दिन पहले राज्यसभा के उपसभापति को चुना जाएगा।

राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया है, राज्यसभा के सभापति ने इस मॉनसून सत्र में चुनाव कराने की घोषणा की है, यह सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

उच्च सदन में बीजेपी के पास बहुमत न होने के बावजूद पार्टी विपक्ष को वॉकओवर देने के मूड में नहीं है, बावजूद इसके बीजेपी राज्यसभा के इस पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकती है।

बीजेपी की तरफ से खबर है कि बीजेपी उपाध्यक्ष और राज्यसभा में पार्टी के नेता प्रसन्ना आचार्य को उपसभापति के लिए मैदान में उतारा जा सकता है, राज्यसभा में 245 सदस्य हैं, ऐसे में राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 122 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी।

राज्यसभा में उपसभापति के लिए बीजू जनता दल या फिर टीएमसी अपना उम्मीदवार उतार सकती हैं, मौजूदा समय बीजेडी के पास राज्यसभा में 9 सदस्य हैं, जबकि टीएमसी के पास 13 राज्यसभा सदस्य हैं।

सूत्रों के मुताबिक टीएमसी सांसद सुखेन्दु शेखर रॉय के नाम पर मुहर लग सकती है, अध्यक्ष के पैनल के सदस्य के रूप में उनके पास अनुभव भी है, टीएमसी उम्मीदवार विपक्ष की ओर से आता है, तो बीजेडी उसका समर्थन कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.