BLITZ शतरंज टूर्नामेंट में आनंद का खराब प्रदर्शन

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

पूर्व विश्व चैंपियन रहे शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के प्रदर्शन में कोई सुधार नहीं हो पा रहा है। सेंट लुई रैपिड एवं ब्लिट्ज टूर्नामेंट के ब्लिट्ज वर्ग में 9 दौर की समाप्ति के वह संयुक्त आठवें स्थान पर हैं। इस दौरान उन्होंने 7 बाजियां ड्रॉ खेलीं, जबकि दो में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन से बेहतर स्थिति और सर्गेई कार्जाकिन के खिलाफ ड्रॉ कराने की स्थिति में होने के बावजूद उन्हें हार झेलनी पड़ी।

आनंद ने 7 बाजियां ड्रॉ खेलीं। अब उनके केवल 10.5 अंक हैं और अब पोडियम पर पहुंचना उनके लिए नामुमकिन है। आरोनियन ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और वह शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने ब्लिट्ज में 9 बाजियों में 6.5 अंक हासिल किए हैं और अब वह अमेरिका के हिकारू नकामुरा से दो अंक आगे हैं। नकामुरा 16.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

ब्लिट्ज में कार्जाकिन ने अच्छा प्रदर्शन किया और नौ में से आठ अंक बनाए। उन्होंने 7 बाजियां जीती और दो ड्रॉ कराईं। लगभग 20 वर्षों तक शतरंज में अपनी बादशाहत रखने वाले गैरी कास्पारोव का वापसी पर खराब प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने आनंद की तरह ब्लिट्ज में अभी तक 9 में से 3.5 अंक बनाए हैं। गौरतलब है कि रैपिड वर्ग में संभावित 18 में से केवल 7 अंक हासिल कर पाने वाले आनंद को ब्लिट्ज टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन की दरकार थी, लेकिन वह फॉर्म में नहीं दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.