बिहार: टॉपर्स घोटाले का कथित सरगना बच्चा राय गिरफ्तार

अनुज हनुमत,

शनिवार को बिहार इंटरमीडियट परीक्षा के टॉपर घोटाले के कथित सरगना बच्चा राय को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया, जब वह आत्मसमर्पण करने के लिए वैशाली जिले के भगवानपुर पुलिस थाना पहुंचा। सूत्रों ने बताया कि विवादित बिशुन राय कॉलेज के सचिव सह प्राचार्य बच्चा राय आत्मसमर्पण करने के लिए भगवानपुर पुलिस थाने में पहुंचा, जहां पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। बिहार में इंटरमीडियट के कला संकाय की टॉपर रूबी राय और विज्ञान संकाय के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ का संबंध बिशुन राय कॉलेज से है, जिसके प्राचार्य बच्चा राय ही हैं ।

बिहार में इंटरमीडियट की परीक्षा में टॉपर्स को लेकर चल रहे विवाद पर शिक्षा विभाग ने जांच के लिए एक तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था, जो 20 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंपेने वाली थी। बिहार बोर्ड के टॉपर्स मामले में रूबी राय, सौरव श्रेष्ठ और राहुल कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

बिहार में 12वीं कक्षा की मेरिट लिस्ट में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए बनाये गये विशेष जांच दल एसआईटी की अगुवाई कर रहे पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा, “पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी और आज उसे गिरफ्तार कर लिया गया।” महाराज ने कहा, “हम लोग उनसे गहन पूछताछ करेंगे।” राजद के विदित समर्थक बच्चा राय मामले में कथित तौर पर पुलिस से बचने की कोशिश कर रहे थे।

पुलिस ने बताया कि जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि इस मामले में बच्चा राय की भूमिका अहम थी। इस मामले में पटना के कोतवाली थाने में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में बच्चा राय की बेटी शालिनी राय को भी नाजमद आरोपी बनाया गया है।।

गुरुवार को ही बच्चा राय पर एफआईआर दर्ज किया गया था। पटना के एसएसपी मनु महाराज ने बताया था कि लालकेश्वर व बच्चा राय के नामों को एफआइआर में शामिल किया गया है। इन दोनों की तलाश में छापेमारी की जा रही है। वैसे अब बच्चा राय की गिरफ्तारी के बाद बिहार पुलिस में राहत की साँस ली है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.