लालकिला पर धूमधाम से मनाया गया दशहरा

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com
देशभर में कल दशहरा का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। यह त्योहार अश्विन माह में शुक्ल पक्ष के दसवें दिन मनाया जाता है, पुराणों के आधार पर आज के ही दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था, जबकि इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार भी किया था।
आज देश के कोने-कोने में विजय दशमी के अवसर पर रावण के बड़े-बड़े पुतले बनाये जाते हैं, रामलीला मंचन में दशहरा वाले दिन भगवान राम रावण का वध करते हैं, इसी क्रम मे कल दिल्ली में भी दशहरे की धूम दिखाई दी, लाल किले पर रावण दहन देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू मौजूद थे, वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई कैबिनेट मंत्री भी इस कार्यक्रम में शामिल थ। जबकि यहाँ होने वाले कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे।
पीएम और राष्ट्रपति ने भगवान श्रीराम और लक्ष्मण को तिलक लगाकर आरती की, फिर राम लीला मैदान में राम लीला का मंचन हुआ, रामलीला मंचन के कुछ देर बाद रावण दहन किया गया।
कार्यक्रम मे पीएम मोदी ने संबोधन करते हुए कहा कि त्यौहार सामाजिक शिक्षा का प्रतीक है, और कहा कि भगवान राम के सभी आदर्शों पर लोगों को चलना चाहिए और हम सभी को एक बेहतर देश बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.