RBI ने बंद की 2,000 रुपये के नोटों की छपाई, अगले महीने लाएगा यह नया नोट!

कोमल झा| Navpravah.com

नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये का नोट बाजार में उतारा था. livemint.com की मानें तो भारतीय रिज़र्व बैंक ने 2,000 के नोट की छपाई बंद कर दी है और इस वित्तीय वर्ष में 2000 के और नोट छापे जाने की संभावना कम है. अपने सूत्रों से livemint.com ने खबर दी है कि रिज़र्व बैंक ने अन्य नोटों की छपाई बढ़ा दी है, इनमें 200 रुपये के नये नोट भी शामिल हैं. आपको बता दें कि अब तक नोटों की जो छपाई हुई है उनमें 90 फीसदी नोट 500 रुपए के हैं. पांच सौ रुपए के करीब 14 अरब नोट छपे हैं.

आरबीआई की मैसूर प्रेस में फिलहाल 200 रुपए के नोटों की छपाई जोर शोर से चल रही है. उम्‍मीद है कि‍ अगले महीने करीब 1 अरब रुपए मूल्‍य के 200 के नोट बाजार में आ जाएंगे. रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, 7.4 ट्रिलियन रुपये की कीमत के 2,000 रुपये के 3.7 अरब नोट अब तक छापे जा चुके हैं. यह नोट 1,000 रुपये के 6.3 अरब नोटों के बदले छापे गये. आपको बता दें कि पिछले साल आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच सौ और एक हज़ार रुपए के पुराने नोट वापस लेने की घोषणा की थी. आरबीआई का जोर अब छोटे नोटों पर है. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक नकदी की कमी को दूर करने के लिए अगले महीने 200 रुपए का नोट लॉन्च कर सकता है.

2000 के नोट की छपाई बंद करने के बाद नोट पहले की ही तरह बाजार में चलता रहेगा. इस नोट पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा. सूत्रों का कहना है कि फिलहाल बाजार में 2000 के नोट की कमी से कारोबारियों और ग्राहकों को लेन-देन में परेशानी हो रही है. इस परेशानी को दूर करने के लिए ही सरकार ने 200 रुपए के नोट उतारने का फैसला किया.

200 रुपये के नए नोट के बाजार में आने से पहले एसबीआई अपने एटीएम रीकैलिब्रेट कर रहा है. दूसरी तरफ सरकार डिजीटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 2000 रुपये के नए नोट की छपाई बंद कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.