पंजाब में 4 दिन पहले ही हड़ताल खत्म करने का हुआ ऐलान

पंजाब में 4 दिन पहले ही हड़ताल खत्म
पंजाब में 4 दिन पहले ही हड़ताल खत्म

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

शुक्रवार से देश के कई राज्यों के किसान संगठनों ने कई मांगों को लेकर 10 दिन का गांव बंद आंदोलन शुरू किया था। मध्य प्रदेश से यह आंदोलन शुरू हुआ था और राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में देखने को मिला।

मध्य प्रदेश में चौथे दिन भी किसान हड़ताल पर रहे, यहां किसानों ने मंदसौर में पिछले साल 6 जून को प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है। इस सभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगें।

गांव बंद’ आंदोलन के चौथे दिन मध्य प्रदेश के कई इलाकों में दूध और सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित रही। वहीं कई स्थानों पर सब्जियों की बिक्री सुरक्षा बलों की मौजूदगी में हो रही है।

मंदसौर में बीते वर्ष छह जून को किसान आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में छह किसानों की मौत हो गई थी। इस घटना के एक साल पूरे होने पर किसानों ने 10 दिवसीय गांव बंद आंदोलन का आयोजन किया है। इस आंदोलन में किसान गांव से सामान न तो शहर ले जा रहे हैं और न ही शहर से सामान खरीदकर गांव ला रहे हैं।

आम किसान यूनियन के प्रमुख केदार सिरोही ने दावा किया कि किसानों को इस आंदोलन का पूरा समर्थन मिल रहा है। बड़ी संख्या में किसान अपने गांव से बाहर नहीं निकल रहे हैं, सरकार किसी तरह पुलिस के जरिए दवाब बनाकर दूध और सब्जियां गांव से शहरों तक पहुंचाने की कोशिश में लगी है, उसके बाद भी किसान अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

उधर, किसानों की हड़ताल पंजाब में भी जारी है, लेकिन यहां के किसान संगठनों ने 6 जून को अपनी हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है, भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख बीएस राजू ने मीडिया ने बताया कि किसानों का आंदोलन शांतिपूर्वक जारी है।

किसानों ने कई स्थानों पर खुद ही फल-सब्जी बेचने के सैटअप तैयार किए हैं, किसान अपने उत्पाद को मंडी नहीं ले जा रहे हैं, भारतीय किसान यूनियन ने 6 जून को अपना आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.