कोबे में भारतीय समुदाय को मोदी ने किया संबोधित, बोले,”देश के बेईमानों का हिसाब किताब चुकता करूंगा।”

  1. शिखा पाण्डेय

अपनी जापान यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलेट ट्रेन की यात्रा कर कोबे पहुंचे, और वहां बसे भारतीय समुदाय को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने भारत में हुई नोट बंदी की चर्चा करते हुए कहा कि यह बहुत बड़ा स्वच्छता अभियान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरा विश्व भारत को सबसे तेज़ गति से आगे बढ़ने वाली इकॉनमी मान रहा है। FDI के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा, “मेरी नजर में FDI का मतलब है फर्स्ट डेवेलप इंडिया।”

अपने संबोधन की शुरुवात में मोदी बोले, “कोबे में आएं और आपको मिले बिना चले जाएं ? ये नहीं हो सकता।” उन्होंने कहा कि कोबे ने गुजरात भूकंप के समय हमारी मदद की थी। मोदी ने 2011 में जापान पर आयी तमाम प्राकृतिक आपदाओं का ज़िक्र करते हुए कहा कि जिस प्रकार पूरी जापान की जनता ने अपने देश की व्यवस्था को संतुलित बनाने के लिए अपनी सभी जरूरतों में कटौती कर ली थी, ठीक वैसा ही गौरवपूर्ण काम मेरे सवा सौ करोड़ भारतीयों ने कर दिखाया है।

मोदी ने कहा कि 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद कई लोगों ने कोशिश की कि जनता मोदी के फैसले पर हंगामा खड़ा करे, पर देशवासियों ने काले धन के खिलाफ उठाये गए इस कड़े कदम का स्वागत किया और इसे सहर्ष स्वीकार किया। संबोधन के दौरान चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा, ” मोदी के इस फैसले से बेटे-बहु खुद बूढ़े माँ बाप के अकाउंट में ढाई लाख रुपये जमा करा रहे हैं, तो माँ आशीर्वाद तो देगी ही। इस आशीर्वाद से देश तरक्की ही करेगा।”

मोदी ने कहा, “यह फैसला अचानक लिया हुआ नहीं है। पहले हमने जन धन योजना के तहत मुफ्त में हर गरीब से गरीब देशवासी के खाते खुलवाये।” गरीबों द्वारा जीरो बैलेंस एकाउंट्स में भी 45 हज़ार करोड़ रुपये जमा कराये जाने की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि ये है देश के गरीबों की अमीरी। उन्होंने कहा कि हमने गरीब- अमीर, सभी को मौका दिया कि वे अपनी कमाई सार्वजनिक कर दें, उन्हें इसके लिए भरपूर समय भी दिया। इस प्रयास से करीब सवा लाख करोड़ रुपये आये । उसके बाद भी जो लोग नहीं माने, उनके लिए यह कदम उठाया गया।

मोदी ने जनता को विश्वास दिलाया कि वे उनके ईमानदारी से कमाये धन की रक्षा करेंगे। उन्होंने फिर दोहराया,” जनता को भरपूर समय दिया गया है। घबराएं नहीं। मैं आपके ईमानदारी से कमाये पैसे की रक्षा करूंगा।” मोदी ने कहा कि मैं आज़ादी से लेकर अब तक का हिसाब जांचूग और बेईमानों का हिसाब किताब अब चुकता हो कर रहेगा।

बुलेट ट्रेन से सफर कर कोबे पहुंचे मोदी ने कहा कि भारत भी बुलेट ट्रेन का इंतज़ार कर रहा है। मोदी ने जापान में बसे भारतीयों से कहा,” भारत की तरक्की के बारे में सुनकर अवश्य आप सबका भी मस्तक गर्व से ऊंचा हो जाता होगा। सवा सौ करोड़ भारतीयों की मेहनत, ईमानदारी, सहायता और लगन से भारत देश ऐसे ही तरक्की करता रहेगा।” श्रोताओं ने पूरे कार्यक्रम के दौरान जम कर मोदी-मोदी के नारे लगाये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा परिसर गूंजता रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.