जयपुर: 30 साल से नमाज़ के बाद सफाई के लिए निकल जाते हैं शकील अहमद

शकील अहमद
शकील अहमद

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

पीएम मोदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2 अक्टूबर को की गई थी, लेकिन जयपुर में इस मिशन की शुरुआत एक शख्स द्वारा काफी वक्त पहले ही कर दी गई थी। दरअसल, 63 वर्षीय शकील अहमद पिछले 30 सालों से हर सुबह हाथ में झाढ़ू और कचरे का डिब्बा लिए सफाई के लिए निकल जाते हैं।

शकील अहमद का कहना है, उन्हें सफाई करना, सफाई से रहना अच्छा लगता है और इसमें उन्हें खुशी हासिल होती है, यह तस्वीर खुद बयां करती है कि चलते वक्त शकील अहमद को काफी तकलीफ होती है, लेकिन इसके बाद भी उनके मजबूत इरादों को कोई नहीं बदल पाया है।

सुबह की नमाज के बाद ही वह अपने स्वच्छता मिशन पर निकल पड़ते हैं, उन्होंने बताया कि वह सालों से अपने आसपास के इलाकों की सफाई का जिम्मा उठाए हुए हैं। सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद अब वह इस काम को ज्यादा वक्त दे पाते हैं। उनके परिवार को उनका इस तरह और इस उम्र में सड़कों पर सफाई करना कभी कभी अखरता है, तो शकील परिवार के सदस्यों के सोकर उठने से पहले ही सफाई के अभियान को निपटा लेते हैं।

शकील अहमद को सालों से सफाई करते हुए देखने वाले स्थानीय लोग भी उनकी मिसाल देते हैं, सफाई का कोई मजहबी चश्मा नहीं होता सफाई सोच में बसती है, साफ-सफाई करना एक अच्छी आदत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.