हिरोशिमा परमाणु हमले को हुए 71 वर्ष, द्वितीय विश्व युद्ध को याद कर नम हुईं आँखें

ब्यूरो,

जापान का हिरोशिमा शहर आज परमाणु हमले की 71वीं बरसी मना रहा है। समारोह 6 अगस्त, 1945 की उस दुखद घड़ी को याद करते हुए सुबह 8.15 बजे एक मिनट के मौन के साथ शुरू हुआ, जब अमेरिकी वायुसेना के बी-29 इनोला गे ने विश्व का पहला परमाणु बम ‘लिटिल बॉय’ गिराया था। द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति के समय हुए इस परमाणु हमले में हजारों लोग मारे गए थे।

समारोह का आयोजन परमाणु विस्फोट के केंद्र के निकट ‘पीस पार्क’ में किया गया। समारोह में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ब्रिटेन, फ्रांस और रूस समेत 91 देशों के प्रतिनिधि और साथ ही शहर के युवा और बमबारी से बचे हुए लोग शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि हिरोशिमा में 71 साल पहले हुए उस परमाणु हमले में उस वक्त 80,000 जानें गई थीं। साल के अंत तक परमाणु बमबारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,40,000 हो गई थी। नागासाकी में तीन दिन बाद यानी नौ अगस्त, 1945 को हुई बमबारी के कारण जापान को आत्मसमर्पण करना पड़ा था, जिसके बाद द्वितीय विश्वयुद्ध समाप्त हो गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पदचिन्हों पर चलते हुए शहर के मेयर कुजुमी मत्सुई ने विश्व के नेताओं से परमाणु हमले के प्रभाव को समझने के लिए हिरोशिमा और नागासाकी का दौरा करने का आग्रह किया है। आपको बता दें कि ओबामा मई में इस शहर का आधिकारिक दौरा कर ऐसा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.