सरकार ने किया दावा, “देश में नकदी का कोई संकट नहीं”

सरकार
सरकार

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

देश में कई जगह एटीएम खाली हैं। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नकदी संकट को लेकर खुद वित्त मंत्री से लेकर आरबीआई तक बयान दे चुके हैं।

इसी क्रम में वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने दावा किया है कि नकदी का कोई संकट नहीं है। देश के 80 फीसदी से ज्यादा एटीएम पैसों से भरे हैं। कैश की किल्लत को लेकर सभी अलग-अलग बातें कह रहे हैं।

आरबीआई संकट से निपटने के लिए कैश फ्लो बढ़ाने का दावा कर रहा है। SBI के मुताबिक, कल तक स्थिति सामान्य हो जाएंगी और सरकार का भी दावा है कि स्थिति सामान्य हो रही हैं। लेकिन, वित्त राज्यमंत्री का कहना है कि एटीएम में पर्याप्त पैसा है।

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला के अनुसार, कुछ लोगों के अंदर जनता को भ्रमित करने की आदत होती है। वह इस तरह अपनी इमेज तैयार करना चाहते हैं। शुक्ला ने कहा मैं भ्रम फैलाने वालों से आग्रह करता हूं कि वो ऐसा न करें।

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार ने स्थिति संभालने के लिए 500 रुपए के नए नोट छापने का निर्देश दिया है। इस बार पांच गुना नोट छापे जाएंगे। वहीं, सरकार राज्यों में मांग की भी समीक्षा कर रही है।

नकदी का संकट यूपी, बिहार, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक के बाद अब एनसीआर पहुंच गया है। नोएडा, दिल्ली में कई जगह एटीएम कैश से खाली पड़े हैं। हालांकि सरकार ने दावा किया कि देश में मौजूद 2.2 लाख एटीएम में से 80 फीसदी काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.