गुरदासपुर उपचुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा को करारा झटका

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

पंजाब के गुरदासपुर में दिवंगत अभिनेता व भाजपा नेता विनोद खन्ना के निधन के बाद से रिक्त सीट पर हुए उपचुनाव पर कांग्रेस की जीत घोषित हो चुकी है। गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव में 11 अक्टूबर को डाले गए वोटों की गिनती रविवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी। कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने भाजपा उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया के मुकाबले यह चुनाव 1,93, 000 वोटों से जीता।

उप चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस नेता सुनील जाखड़, भाजपा के स्वर्ण सलारिया व आम आदमी पार्टी के सुरेश खजूरिया के बीच था। गुरदासपुर व पठानकोट में मतगणना केंद्र बनाए गए थे। कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। उपचुनाव में कुल 8 लाख 59 हजार 336 मतदाताओं ने वोट डाले थे, जबकि यहां कुल 15 लाख 17 हजार 436 वोटर हैं। एक दशक में यह तीसरा मौका है, जब पंजाब में लोकसभा का उपचुनाव हुआ है।

अपनी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए सुनील जाखड़ ने कहा कि गुरदासपुर की जनता ने पीएम मोदी को उनकी खराब नीतियों के लिये करारा जवाब दिया है। दूसरी ओर भाजपा से अलग होकर कांग्रस में शामिल होने वाले नवजोत सिंह सिद्धू ने इस जीत को कांग्रेस पार्टी व कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लिए एक बेहतरीन दिवाली गिफ्ट करार दिया है।

आपको बता दें कि यह सीट भाजपा सांसद विनोद खन्ना के निधन की वजह से खाली हुई थी। विनोद खन्ना ने इस सीट पर 1998, 1999, 2004 और 2014 में जीत दर्ज की थी। इसके अलावा, इस सीट पर 11 बार कांग्रेस का कब्जा रहा है। कांग्रेस की इतनी बड़ी जीत के बाद, भाजपा को अपने पुराने गढ़ में हार का बहुत बड़ा झटका लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.