ट्रम्प ने मारी लंबी जम्प, बने 45वें राष्ट्रपति, हिलेरी व मोदी ने दी बधाई

ब्यूरो
महीनों से चर्चा का विषय बना हुआ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अंततः समाप्त हुआ और कांटे की टक्कर में अंततः डोनाल्ड ट्रम्प ने हिलेरी क्लिंटन को मात दे दी और राष्ट्र के 45वें राष्ट्रपति बन गए। ट्रंप ने चुनाव जीतने के बाद अपने संबोधन में कहा कि मैं हमारी सरजमीं के प्रत्येक नागरिक से वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्रंप को जीत की बधाई दी है और कहा कि अब मिलकर दोनों देश के रिश्‍ते नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएंगे।

ट्रंप ने निर्वाचन मंडल के 288 मत हासिल करके शानदार जीत हासिल की जबकि हिलेरी को 215 मत मिले। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को निर्वाचन मंडल के 538 मतों में से 270 मत हासिल करने की आवश्यकता होती है।

ट्रंप ने अपनी चुनाव प्रचार मुहिम के मुख्यालय में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘यह हम सब के लिए एकजुट जनता के रूप में साथ आने का समय है। मैं हमारी सरजमीं के हर नागरिक से वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा।” ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारा प्रचार मुहिम नहीं, बल्कि एक आंदोलन था। यह सभी जातियों, पृष्ठभूमियों एवं आस्थाओं का आंदोलन था। हम साथ मिलकर देश के पुनर्निर्माण का अत्यंत आवश्यक कार्य आरंभ करेंगे।”

उन्होंने अपने समर्थकों को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘‘हम अंदरूनी शहरों में हालात दुरुस्त करेंगे। हम हमारी बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करेंगे। इसके पुनर्निर्माण में हम लाखों लोगों को काम मुहैया कराएंगे।” ट्रंप ने कहा, “हमारे पास बेहतरीन आर्थिक योजना है। अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना होगा और हम दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था बनेंगे। साथ ही हम दुनिया के उन सभी देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाएंगे, जो हमारा दोस्त बनना चाहता है।”
ट्रंप ने बताया कि हिलेरी ने उन्हें फोन करके जीत की बधाई दी।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन्हें उनकी शानदार मुहिम पर बधाई देता हूं। देश पर उनका बहुत एहसान है।”

सीएनएन के अनुमान के अनुसार ट्रंप ने 29 राज्यों और हिलेरी ने 18 राज्यों में जीत हासिल की। चैनल के अनुसार ट्रंप ने पेनसिल्वेनिया, फ्लोरिडा, अलास्का, यूटा, आयोवा, एरिजोना, विस्कॉन्सिन, जॉर्जिया, ओहायो, उत्तर कैरोलिना, उत्तर डकोटा, दक्षिण डकोटा, नेब्रास्का, कंसास, ओकलाहोमा, टेक्सास, व्योमिंग, इंडियाना, केंटुकी, टेनेसी, मिसीसिपी, अरकंसास, लुइसियाना, पश्चिम वर्जीनिया, अलबामा, दक्षिण कैरोलिना, मोंटाना, इडाहो और मिसौरी में जीत हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.