पार्टनर या गर्लफ्रेंड हमेशा आपसे रहेगी खुश, बस कर लें ये एक काम

लाइफस्टाइल डेस्क। प्यार के रिश्ते में एक दूसरे की खुशी काफी मायने रखती है। मानव व्यवहार पर हुए एक शोध के मुताबिक़, अपनी महिला साथी के चेहरे पर ख़ुशी देखने का सबसे अच्छा तरीका है उसके प्रति हमदर्दी जताना।

अमेरिका के शोधकर्ताओं ने 156 हेट्रोसेक्शुअल ऐसे कपल्स के व्यवहार का अध्ययन किया जिनकी आर्थिक स्थिति और पारंपरिक परिवेश अलग अलग था। ये सभी जोड़े पिछले 3 साल से भी ज्यादा समय से एक दूसरे के साथ कमिटेड रिलेशनशिप में थे।

मर्द और महिलाएं रिश्ते में हमदर्दी को कितनी अहमियत देते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ विडियो क्लिप दिखाए गए इसके बाद इसपर उनसे प्रतिक्रया मांगी गयी। पूछा गया कि उन्हें कैसा महसूस हुआ, उनका साथी कैसा महसूस कर रहा था और अपने साथी को समझने के लिए उन्होंने कितना वक्त दिया।

शोध में शामिल महिला और पुरुष प्रतिभागियों ने माना कि अगर साथी उन्हें समझने में अतिरिक्त समय और ऊर्जा देता है तो यह एहसास उन्हें सकारात्मकता और ख़ुशी से भर देता है। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने इसे ज्यादा बेहतर माना।

शोध में भाग लेने वाली महिलाओं ने बताया कि रिश्ते में उन्हें संतुष्टि का एहसास तब हुआ जब उनके पार्टनर ने उनकी भावनाओं को समझने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट किया। दरअसल, पुरुष जब महिलाओं के प्रति प्रेमपूर्ण सहानुभूति व्यक्ति करते हैं तो इससे पता चलता है कि वो अपनी महिला साथी से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.