रायबरेली के AIIMS में अगस्‍त में शुरू होगी MBBS की पढ़ाई !

रायबरेली। देश का विकास कैसा होता है यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सिद्ध करके दिखाया। यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में, जहां पर वर्षों से निर्माणाधीन AIIMS में पहले तो OPD की शुरुआत की गई और उसके बाद एक वर्ष के अंतराल में ही यहां MBBS की पढ़ाई की शुरुआत भी होने जा रही है। इसकी प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायबरेली में अगस्त से MBBS की पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। जहां एक ओर AIIMS चंडीगढ़ में रायबरेली AIIMS की फैकल्टी चयनित की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली AIIMS में MBBS की पहली काउंसिलिंग के बाद रायबरेली AIIMS में MBBS के दाखिले के लिए चयनित बच्चे अपना रजिस्ट्रेशन कराने पंहुच रहे हैं। जिसके बाद अगस्त माह से यंहा MBBS के पहले बैच की पढ़ाई शुरू हो जाएगी और यह AIIMS रायबरेली का गौरवपूर्ण क्षण होगा।

दरअसल यूपीए सरकार के पहले कार्यकाल में वर्ष ‘2007 में AIIMS रायबरेली स्वीकृत हुआ था लेकिन जमीन मिलने में ही पांच साल बीत गए। वर्ष 2012 में जमीन अधिग्रहीत हो पाई। वर्ष 2013 में AIIMS-रायबरेली का शिलान्यास सोनिया गांधी ने किया था। इसके बाद सबसे पहले OPD का निर्माण हो गया लेकिन यह शुरू नहीं हो पाया।

लोकसभा चुनाव के पहले अप्रैल 2018 में रायबरेली पंहुचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल्द ही OPD शुरू कराने का ऐलान किया। जिसके बाद अगस्त 2018 में यहां OPD शुरू हो गई। उसके बाद अंततः यहां पढ़ाई की भी शुरुआत हो रही है जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है, रायबरेली AIIMS में MBBS के प्रथम बैच के लिए स्वीकृत 50 छात्रों की पढ़ाई अगस्त माह से शुरू हो जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.