आइये आज जानते हैं करेला खाने के फायदे

Bitter melon
Bitter melon

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे गिने चुने लोग ही खाना पसंद करते हैं लेकिन करेले में जितने गुण हैं वो शायद ही किसी सब्जी में हो, करेला हरे रंग का होता हैं इस पर छोटे-छोटे से कांटे होते हैं और यह बेल के रूप में लगते हैं।

इसके अन्दर सफ़ेद बीज होते हैं, करेले को कच्चे रूप में ही इस्तेमाल करा जाता है, करेले  के स्वाद कड़वा होता हैं इसलिए ही इसे बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन आज के बीमारी के वक्त में करेला  बहुत उपयोगी है।

इसे खास तौर पर मधुमेह रोगियों को दिया जाता है, वजन कम करने में भी करेला सहायक तत्व हैं, यह एक औषधि हैं जिसे कई दवाओं में डाला जाता है, इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं लेकिन इसका कड़वा स्वाद सभी को अच्छा नहीं लगता हैं इसलिए इसे कई रूपों जैसे अचार एवम सेंव के तौर पर भी बनाया जाता हैं लेकिन भरवा करेला और प्याजी करेला बहुत प्रसिद्ध व्यंजन है।

करेला एक कड़वी सब्जी हैं लेकिन इसके सभी गुण मधुर है, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं इसमें विटामिन A,B और C पाया जाता है, करेले में कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे गुणकारी तत्व भी होते है।

करेला शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है, करेला रक्त शोधन में बहुत आवश्यक है, करेले  के रस का सेवन किया जाता हैं इसमें काली मिर्च पाउडर एवम नींबू का रस मिलाया जाता हैं।

करेले से रक्त साफ़ होता है, करेला शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, करेला आसानी से पच जाता हैं और पेट साफ़ करने में सहायक होता है। करेला गर्मी में मिलता हैं अत: यह एक शीतल सब्जी हैं जो पेट की गर्मी को खत्म करता हैं और पाचन तंत्र को ठीक करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.