UP उपचुनाव रिजल्ट 2019: रामपुर सीट बचाने में कामयाब हुई सपा, BJP-BSP से भी छीनी एक-एक सीट !

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में BJP ने सहयोगी अपना दल के साथ 8 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं समाजवादी पार्टी को 3 सीटों पर जीत मिली है। जबकि कांग्रेस और बसपा को एक सीट भी नहीं मिली है।

यूपी उपचुनाव 2019 की तुलना 2017 में हुए चुनाव परिणाम से करें तो BJP और बसपा को एक-एक सीट गंवानी पड़ी है। वहीं समाजवादी पार्टी को 2 सीटों का लाभ हुआ है।

भाजपा को बाराबंकी की जैदपुर सीट गंवानी पड़ी तो वहीं बसपा की अंबेडकर नगर की जलालपुर सीट समाजवादी पार्टी के खाते में चली गई। रामपुर में आजम खां का जलवा कायम रहा है वह अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे।

गौरतलब है कि यूपी उपचुनाव की 11 सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के कई बड़े नेताओं ने पूरी ताकत लगा दी थी। जबकि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सिर्फ आजम खां की पत्नी तजीन फातमा के समर्थन में रामपुर सीट पर प्रचार किया था। वहीं कांग्रेस और बसपा का कोई भी शीर्ष नेता प्रचार के लिए नहीं निकला।

लखनऊ कैंट में भाजपा के सुरेश तिवारी ने सपा के मेजर आशीष को 35428, कानपुर के गोविंदनगर में भाजपा के सुरेंद्र मैथानी ने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 21244, अलीगढ़ के इगलास में भाजपा के राजकुमार सहयोगी ने बसपा के अभय कुमार को 25937, चित्रकूट के मानिकपुर में भाजपा के आनन्द शुक्ल ने सपा के निर्भय पटेल को 12840 मतों से हराया है।

सहारनपुर की गंगोह सीट पर भाजपा के किरत सिंह ने कांग्रेस के नोमान मसूद को 5419 मतों से हरा दिया। रामपुर में आजम खां की पत्नी डा. तजीन फातमा ने भाजपा के भारत भूषण के मुकाबले 7716 मतों से जीत दर्ज की। बाराबंकी की जैदपुर सीट पर सपा के गौरव कुमार ने भाजपा के अंबरीश रावत को 4165 मतों से हरा दिया। पिछली बार यह सीट भाजपा के खाते में थी। सपा के ही सुभाष राय ने अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट पर बसपा की डा. छाया वर्मा को 790 मत से हरा दिया। इससे पहले 2017 में यह सीट बसपा ने जीती थी।

प्रतापगढ़ में अपना दल एस के राजकुमार पाल ने सपा के ब्रजेश वर्मा को 29721, बहराइच के बलहा में भाजपा की सरोज सोनकर ने सपा की किरन भारती को 43683 मतों से हराया जबकि घोसी में विजय राजभर ने सपा समर्थित सुधाकर सिंह को 1773 मतों से हरा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.