भरपूर नींद है जरूरी, तो आप कितने घंटे सोते हैं

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
चैन की नींद और भरपूर नींद अच्‍छे और स्‍वस्‍थ सेहत का राज है। अच्‍छी नींद लिए बिना आप स्‍वस्‍थ नहीं रह सकते हैं, लेकिन नींद का कोई निश्चित पैमाना नहीं है।
हर आदमी की शारीरिक बनावट और चक्र के मुताबिक उसकी जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं। यानी सभी के लिए नींद का पैमाना अलग-अलग है। यहां विस्‍तार से जानिये किसे कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए।
कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि अच्‍छी सेहत के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी हैं। नींद की कमी से मोटापे के साथ कई दूसरी बीमारियां होने लगती हैं और दिमाग भी कमजोर होने लगता है।
शोध में पर्याप्‍त नींद के लिए 7-9 घंटे सोने की सलाह दी जाती है, लेकिन सभी के लिए यह वक्‍त अलग-अलग है। यानी बच्‍चों को अधिक और उम्रदराज लोगों को अधिक सोने की सलाह दी जाती है। वैसे 7 से 8 घंटा सोना उचित माना गया है।
आपकी नींद कैसी है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आ‍प दिन में कैसा महसूस करते हैं। यदि आमतौर पर आप सुबह उठते समय ताजा और सजग अनुभव करते हैंतो यह बात का संकेत है कि आपकी नींद अच्छी है। लेकिन, यदि हालात इसके उलट हैं। यानी आप उनींदे, चिड़चिड़े और आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई आ रही है। तो आपको स्लीप डिसऑर्डर है, इसलिए हमें सोने की दिनचर्या निश्चित कर लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.