यूपी में TGT और PGT शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती, अक्टूबर से होंगे आवेदन

करियर डेस्क. उत्तर प्रदेश के 4329 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में TGT और PGT की भर्ती के लिए अक्टूबर से आवेदन लिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एक केस के सिलसिले में हाल ही में हाईकोर्ट में भर्ती का टाइम टेबल दिया है।

अक्टूबर में प्रस्तावित इस भर्ती को चयन बोर्ड के तकरीबन चार दशक के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती माना जा रहा है। शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना 7 अगस्त तक ली गई है। टाइम टेबल के अनुसार विज्ञापन जारी होने की तिथि से एक महीने यानि 30 नवंबर 2019 तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा मई 2020 में होगी और प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा।

लिखित परीक्षा के एक महीने के अंदर जून 2020 में उत्तरमाला जारी होगी। उत्तरमाला पर मिलने वाली आपत्तियों का निस्तारण अक्टूबर 2020 तक कराएंगे और लिखित परीक्षा का परिणाम दिसंबर 2020 तक घोषित होगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के शैक्षणिक योग्यताओं का सत्यापन और साक्षात्कार जनवरी से अगस्त 2021 तक होगा। अंतिम परिणाम सितंबर में घोषित करने के साथ ही अक्टूबर 2021 में संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को चयनित शिक्षकों का पैनल भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.