पीएम मोदी ने दावोस में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर साधा निशाना

राजेश सोनी | Navpravah.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्विट्ज़रलैंड के शहर दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की सालाना बैठक में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि आतंकवाद को पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती करार दिया और कहा कि अच्छे आतंकवाद और बुरे आतंकवाद में भेद करना सबसे ज्यादा खतरनाक है। पीएम मोदी ने विश्व के लिए वर्तमान में आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और आत्मकेंद्रन को समस्या बताया है।

उन्होंने आगे आतंकवाद को खत्म करने के लिए पूरे विश्व को एकजुट होने के लिए आह्वान किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में विश्व की तीन बड़ी चुनौतियों को गिनाते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन मौजूदा समय में दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि विश्व में गर्मी बढ़ती जा रही है, ग्लैशियर्स पिघल रहे हैं। हमें आत्मचिंतन करने की जरूरत है। अगर हम सोचेंगे, तो पाएंगे कि पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हमें एकजुट होने की आवश्यकता है। हमें मानव और प्रकृति के बीच तालमेल बैठाना होगा।

उन्होंने तीसरी सबसे बड़ी चुनौती आत्मकेंद्रण को बताया। उन्होंने कहा कि बहुत से देश आत्मकेंद्रित होते जा रहे हैं। ग्लोबलाइजेशन के विपरीत ऐसा हो रहा है। इसे क्लाइमेट चेंज और आतंकवाद के खतरे से कम नहीं मान सकते। हमें इस बात को स्वीकार करना होगा कि ग्लोबलाइजेशन की चमक धीरे-धीरे कम होती जा रही है। यूएन के आदर्श अभी भी सर्वमान्य हैं, लेकिन फिर भी देश आत्मकेंद्रित हो रहे हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी जिक्र किया। उनके आदर्शों की अहमियत के बारे में भी बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.