भूख कम करने और मोटापा घटाने के उपाय

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
अधिक भूख लगने की वजह सिर्फ़ यही नहीं है की शरीर को भोजन की ज़रूरत है। तनाव की वजह से भी कई बार भूख लगने लगती है और हम ज्यादा  खाना खा लेते है।
अक्सर हमें लगता है की भूख लग रही है पर ये हमारा वहम भी हो सकता है, क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की हमें प्यास लगी होती है और दिमाग से भूख लगने के संकेत मिलते है।
पूरा दिन फ्री रहने और काम ना करने से भी व्यक्ति को अधिक भूख लगती है। आवश्यक्ता से अधिक खाने पर पेट में चर्बी बढ़ने लगती है जो बाद में मोटापे का रूप ले लेती है।
हर बार भूख लगने पर अगर हम खाना खाये तो हमारे शरीर को उसे पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी नहीं तो इससे शरीर में चर्बी जमा होने लगेगी।
घर से बाहर होने पर जब हमें भूख लगती है तब हम भूख को शांत करने के लिए जंक फुड का सहारा लेते है जिसमें कैलोरी बहुत जादा होती है और ये जल्दी से पचता नहीं है।
भूख को कम कर के बढे हुए मोटापे को करने का उपाय –
* जब भी आपको भूख लगे सब से पहले 1 गिलास पानी पिए और 10 से 15 मिनट तक इंतेजार करे। अब अगर पानी पिने के बाद भी भूख लग रही है तो ही  भोजन करे।
* भोजन करने से पहले आप वेजिटेबल सूप पिए, सूप बिना क्रीम वाला हो, सूप पीने से पेट भरा भरा लगेगा और आप अधिक नही खाएँगे।
* सब्जियों और फलों में फैट और कॅलरी कम होती है और फाइबर्स, विटामिन अधिक होते हैं, इसलिए खाना खाने के बाद भी भूख लगे तब आप सलाद और फल  खा सकते है।
* सुबह का नाश्ता पेट भर करें, मोटापा जादा है तो कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीज़े कम खायें। सुबह का नाश्ता पेट भर करने से आप को शाम तक भूख नहीं लगेगी।
* मसालेदार चीजों से परेहज करे।
* चीनी की जगह गुड इस्तेमाल  करे।
* बाज़ार का जंक फुड खाने की बजाय आप घर का खाना खाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.