केपटाउन टेस्ट: भारत की पहली पारी 209 रनों पर सिमटी, हार्दिक पंड्या ने बनाये 93 रन  

हार्दिक पंड्या

सुनील यादव | Navpravah.com

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड स्टेडियम पर खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी 209 रनों पर सिमट गई है। तेज गेंदबाजों को सपोर्ट करती इस पिच पर भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आये। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 93 रन हार्दिक पंड्या ने बनाये, जबकि दक्षिण अफ्रीका की ओर से 3-3 विकेट वेर्नोन फिलेंडर और कगिसो रबाडा ने हासिल किए।

कल के स्कोर 28 से आज आगे बढ़ते हुए भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा ने टीम का स्कोर 3 विकेट पर 50 के पार पहुंचाया। एक समय ऐसा लग रहा था कि यह जोड़ी टिककर खेलेगी और टीम को मुश्किलों से बाहर ले आएगी पर ऐसा कुछ हुआ नहीं। भारतीय टीम को चौथा झटका 57 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में लगा, जब वह कगिसो रबाडा की एक अंदर आती गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर चलते बने, उन्होंने 11 रनों का योगदान दिया। इसके बाद पिच पर आये अश्विन ने पुजारा का साथ दिया पर जल्द ही दोनों अपने-अपने विकेट देकर सस्ते में निपट गए।

एक समय भारतीय टीम ने 92 रनों पर अपने 7 विकेट गँवा दिए थे, जिससे ऐसा लगने लगा था कि टीम 100 रनों के अंदर ही सिमट जायेगी पर हुआ इसके बिलकुल उलट। पिच पर आये हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार ने देखते ही देखते पासा पलट दिया। हार्दिक पंड्या ने दक्षिण अफ्रीकन गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हुए मैदान के चारो ओर शॉट्स लगाए। दोनों के बीच 99 रनों की साझेदारी हुई। चायकाल के बाद एल्बी मोर्केल ने भुवनेश्वर को 25 के स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी का अंत किया।

हालांकि हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने बहुत हद तक टीम इंडिया की डूबती नैया को किनारे लगाने की कोशिश की पर अभी भी भारत पर 77 रनों की लीड बरकरार है। अब बचे हुए ओवरों में भारतीय गेंदबाजों को जल्द से जल्द दक्षिण अफ्रीकन बल्लेबाजों पर लगाम कसनी होगी और विकेट चटकाने होंगे, ताकि दूसरे इनिंग में मैच को बचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.