आम आदमी को मोदी ने दिया तोहफ़ा, छोटी बचत योजनाओं पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

बचत योजनाओं
बचत योजनाओं

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि मोदी सरकार ने इन बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ा दिया है, अब आपको पहले के मुकाबले अपनी बचत पर ज्यादा फायदा होगा।

मतलब यह कि अक्टूबर से लेकर दिसंबर तिमाही तक यही ब्याज दर लागू रहेगी, छोटी बचत योजनाओं जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), राष्‍ट्रीय बचत पत्र (NSC), सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) और पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी हुई है।

वित्‍त मंत्रालय द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार, विभिन्‍न बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में 0.30% से 0.40% की बढ़ोतरी की गई है, अन्‍य योजनाएं जैसे पांच साल के टाइम डिपॉजिट, सुकन्‍या समृद्धि योजना और पीपीएफ के ब्‍याज दरों में 0.40% की बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद पीपीएफ और एनएससी पर 8 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा, वहीं, सुकन्‍या समृद्धि योजना पर अब 8.5% और वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना पर 8.7% का ब्‍याज मिलेगा।

किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और अब यह 112 सप्ताह में परिपक्व हो जाएगा, हालांकि, डाकघर बचत खाते की ब्‍याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और यह 4% ही रहेगा।

पांच वर्ष की बचत योजनाओं पर कितना ब्याज
पांच वर्ष की सावधि जमा, आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरें बढ़ाकर क्रमश: 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गई हैं। हालांकि, बचत जमा के लिए ब्याज दर चार प्रतिशत बरकरार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.