अर्थव्यवस्था के मामले में 2030 तक भारत अमेरिका को पीछे छोड़ देगा

अर्थव्यवस्था
अर्थव्यवस्था

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

भारत सहित एशिया की 10 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का सम्मिलित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद 10 से 12 साल में अमेरिका से अधिक हो जाएगा, डीबीएस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन एशियाई अर्थव्यवस्थाओं का जीडीपी तेज वृद्धि के साथ 2030 तक 28,000 अरब डॉलर हो जाएगी, जो अमेरिका से अधिक होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, ये दस अर्थव्यवस्थाएं 2030 तक तेजी से बढ़ेंगी और इनका सम्मिलित वास्तविक जीडीपी (2010 के डॉलर मूल्य) पर 28,350 अरब डॉलर के बराबर होगा, वहीं इस दौरान अमेरिका का सकल घरेलू उत्पाद बढ़ कर 22,330 अरब डॉलर रहेगा।

डीबीएस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि 2030 तक एशिया की दस प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका को पीछे छोड़ देंगी, इससे पहले इसी महीने आई वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, उसने इस मामले में फ्रांस को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है।

आपको बता दें कि भारत की आबादी इस समय 1.34 अरब यानी 134 करोड़ है और यह दुनिया का सबसे आबादी वाला मुल्क बनने की दिशा में अग्रसर है, उधर, फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़ है. वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से 20 गुना ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के अनुसार, नोटबंदी और जीएसटी के बाद आई मंदी से भारत की अर्थव्यवस्था उबर रही है, नोटबंदी और जीएसटी के कारण दिखे ठहराव के बाद पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग और उपभोक्ता खर्च भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के प्रमुख कारक रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.