लखनऊ: दुलारी देवी फाउंडेशन ने किया “भूख के खिलाफ जंग” का एलान

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

लखनऊ | अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पश्चात दिनांक 10 मार्च 2019 को राजीव गाँधी नगर, प्राग नारायण रोड, बालू अड्डा, लखनऊ में दुलारी देवी फाउंडेशन ने गरीब तबके की महिलाओं के लिए अन्नपूर्णा केंद्र का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में स्वाति सिंह (कैबिनेट मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार) ने गरीब महिलाओं को अनाज देकर अन्न दान महोत्सव का शुभारम्भ किया। बतौर मुख्य अतिथि स्वाति सिंह ने दुलारी देवी फाउंडेशन के अन्नपूर्णा केंद्र जैसी पहल की प्रसंशा की एवं समाज में इस तरह के सामाजिक आंदोलनों को बढ़ाने की वकालत की। मुख्य अतिथि ने कहा कि हम सभी को मिलकर आधी आबादी के पूरे हक़ को दिलाना है।

केंद्र का उद्घाटन करते हुए कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह

कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ संघ प्रचारक मुरारीदास जी महाराज ने समाज के संपन्न वर्ग से अपील की कि वे आगे आकर एक गरीब की जिम्मेदारी लेकर एक नए भारत का निर्माण करें। उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ एवं उनकी सामाजिक भागीदारी में अहम भूमिका की बात रखी एवं अन्नपूर्णा केंद्र की इस मुहीम को शुभकामनाएं दी और इसको आने वाले समय में भूख से लड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉडल बताया।

दुलारी देवी फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष प्रीति पाण्डेय ने कहा कि, ‘भारत में अन्न दान की महिमा आध्यात्मिक है, सनातनी परंपरा में अन्न दान से बड़ा कोई दान नहीं है। आज जरूरत है सामाजिक सहभागिता एवं आध्यात्मिक मूल्यों के समायोजन से भूख के खिलाफ एक जंग छेड़ी जाए जिसमे हम सभी यह शुभ संकल्प ले कि 2030 तक इस देश से कुपोषण की महामारी को दूर किया जाए। आज जब इस देश में 19 करोड़ से ज्यादा लोग भूखमरी के शिकार है तब आज हम जागना होगा और तब तक चलना होगा जब तक माँ भारती के हर एक पुत्र के पास अन्न ना हो।‘

कार्यक्रम में लखनऊ जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने सभा को संबोधित किया। साथ ही रजा रिजवी (सदस्य, प्रेस काउन्सिल ऑफ़ इंडिया), परमजीत सिंह जग्गी(अध्यक्ष,  फिब्दो ), रघुनाथ जी, सायमा खान (सरकारी वकील, लखनऊ हाईकोर्ट) भी उपस्थित रहे।

फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ब्लड डोनेशन ऑर्गेनाइज़ेशन उ.प्र. और दुलारी देवी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रक्त दान शिविर का भी आयोजन किया गया।

केंद्र की संचालिका मोहिनी कुमारी जी ने हर महीने 5 किलो अनाज बाल्मीकि बस्ती में गरीब परिवारों के बीच वितरण करने एवं अन्नपूर्णा केंद्र से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया । कार्यक्रम का संचालन आत्म प्रकाश सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन के साथ साथ दुलारी देवी फाउंडेशन का एवं उसकी पूरी टीम का परिचय हिमांशु सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में प्रयागराज अन्नपूर्णा केंद्र की संचालिक अंजना तिवारी, उषा गुप्ता, उषा, नीतू, विभु गर्ग, अभिनव सिंह, शिवेंद्र सिंह, रविंदर सिंह, सिद्धार्थ सिंह, अम्बरीश उपाध्याय, अमित तिवारी, अमित, उत्सव राय , रोहित सिंह, शशांक सिंह, चंचल पाठक, पंकज पाठक, सौरभ भदौरिया, अवधेश तिवारी, सोनी तिवारी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here