कोई भी बीजेपी या आरएसएस को वामपंथी के रूप में नहीं सोचता है – शशि थरूर

शशि थरूर
शशि थरूर

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

शशि थरूर जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधा, उन्‍होंने कहा कि बीजेपी पूंजीवाद का पालन करती है, उन्‍होंने कहा कि हम तेजी से ध्रुवीकरण, धार्मिक, सांप्रदायिक, जाति, विचारधारा की राजनीति देख रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि हमारी राजनीति जाति, क्षेत्र, भाषा के मुद्दों के कारण जटिल और उलझन में है। जब बीजेपी और आरएसएस को दक्षिणपंथी संगठनों के रूप में बताया गया है, तो लोग स्वदेशी जागरण मंच (आरएसएस) की आर्थिक नीति को नहीं देख रहे हैं।

थरूर ने कहा कि, कोई भी बीजेपी या आरएसएस को वामपंथी के रूप में नहीं सोचता है, क्योंकि उनकी विचारधारा अर्थशास्त्र पर नहीं बल्कि सांस्कृतिक आत्मसम्मान पर केंद्रित है।

हाल ही में देश में नक्‍सल कनेक्‍शन के आरोप में हुई गिरफ्तारियों पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि हमने 6 से 7 लोगों की गिरफ्तारियों को देखा, उनमें से कोई भी ताजा हिंसा में शामिल नहीं था। उनकी गिरफ्तारियां सरकार विरोधी विचारधारा के चलते हुईं, यह लोकतंत्र नहीं है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि पिछले चार वर्षों में हम देख रहे हैं कि सत्‍ताधारी पार्टी की ओर से ऐसा दर्शाया जाता है कि देश में अन्‍य विकल्‍पों के लिए स्‍थान दिनोंदिन कम होता जा रहा है, इसलिए हम राजनीतिक तर्कों और भाषणों की नई परिभाषा देख रहे हैं।

उन्‍होंने आगे कहा कि मौजूदा बीजेपी सरकार की ओर से देश के लोगों के लिए रोजाना एसिड टेस्‍ट और लिटमस पेपर टेस्‍ट की तरह ही टेस्‍ट जारी होते हैं, अगर आप देश में भारत माता की जय नहीं बोलते हैं तो इसका मतलब आप देशद्रोही हैं, देश के मुसलमान कहते हैं कि उनका धर्म की समझ इसके लिए उन्‍हें इजाजत नहीं देती, वह कहते हैं जय हिंद, हमारे लोकतंत्र और संविधान में उसे अधिकार दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.