राज्यसभा: तीन तलाक विधेयक पर हंगामा, सदन स्थगित

राज्य सभा: तीन तलाक विधेयक पर हंगामा
राज्य सभा: तीन तलाक विधेयक पर हंगामा

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

मुस्लिम समाज में तीन तलाक की प्रथा को खत्‍म करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन तलाक विधेयक को आज राज्यसभा में पेश किया जाना है। आज राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद विपक्ष द्वारा विभिन्‍न मुद्दों पर हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्‍थगित किया गया है।

वहीं तीन तलाक विधेयक पर संसद में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में बैठक चल रही है, इसमें बीजेपी अध्‍यक्ष व राज्‍यसभा सदस्‍य अमित शाह, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने व्हिप जारी करके अपने-अपने सदस्यों से सोमवार को ऊपरी सदन में उपस्थित रहने को कहा है, अन्य दलों ने भी अपने सांसदों से यह विधेयक सदन में पेश करने के दौरान उपस्थित रहने को कहा है।

triple talaq bill in rajyasabha
triple talaq bill in rajyasabha

विवादित तीन तलाक विधेयक को विपक्षी दलों का कड़ा विरोध झेलना पड़ सकता है, विपक्ष इसे आगे की जांच के लिए प्रवर समिति में भेजने की अपनी मांग को लेकर लामबंद है, विपक्ष ने तीन तलाक विधेयक के मजबूत प्रावधानों पर सवाल उठाए हैं। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ऊपरी सदन में इस विधेयक को पेश करेंगे, विधेयक को गुरुवार को विपक्ष के बहिर्गमन के बीच लोकसभा द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है, विधेयक के पक्ष में 245 जबकि विपक्ष में 11 वोट पड़े थे।

संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने भी इस विधेयक को पारित कराने में सभी दलों से समर्थन मांगा है, प्रस्तावित कानून में, एक बार में तीन तलाक को गैरकानूनी और शून्य ठहराया गया है और ऐसा करने वाले पति को तीन साल के कारावास का प्रावधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.