दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए रेलवे ने शुरू की ‘यात्री मित्र सेवा’, कुली और व्हीलचेयर कर सकेंगे बुक

शिखा पाण्डेय,

भारतीय रेल ने एक नयी पहल के रूप में अब ‘यात्री मित्र सेवा’ शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत स्टेशनों पर सहायता के इच्छुक वृद्धजन और दिव्यांग यात्री व्हीलचेयर एवं कुली सेवाएं बुक कर सकेंगे।

रेल मंत्रालय द्वारा यात्री मित्र सेवा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गयी है। आईआरसीटीसी किसी गैर – सरकारी संगठन, धर्मार्थ ट्रस्ट, सीएसआर के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) आदि के माध्यम से यह सेवा उपलब्ध करायेगा। यात्री मित्र दिव्यांग, बीमार और वृद्ध व्यक्तियों को व्हील चेयर एवं कुली सेवाएं उपलब्ध कराएँगे।

रेल मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यात्री मित्र सेवा के तहत यात्री मित्र या तो कोई सहायक हो सकता है या आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराया गया अन्य कोई व्यक्ति या इस उद्देश्य के लिए नियुक्त सेवा प्रदाता हो सकता है।

यात्री मित्र की बुकिंग आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट पर या मोबाइल के माध्यम से 139 आईवीआरएस और एसएमएसी पर की जा सकती है। सीआरआईएस द्वारा  मोबाइल ऐप्लीकेशन विकसित कर जारी किये जाने पर यात्री मित्र की बुकिंग के लिए ऐप्लीकेशन उपलब्ध कराया जाएगा।

कैसी होगी पूर्ण प्रक्रिया-

रेल मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार,अगर यह सेवा लागू हिती है, तो जहां यह सेवा उपलब्ध है, ऐसे हर स्टेशन के लिए एक समर्पित मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा और इसे आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट और भारतीय रेलवे के जोनल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा ताकि यात्री मित्र की बुकिंग में मदद मिल सके।

जिस स्टेशन पर यात्री द्वारा यह सुविधा बुक की जाती है, उसके आधार पर बुकिंग विवरण ट्रेन का नाम और नंबर, आगमन और प्रस्थान की तारीख और समय, पीएनआर नंबर, यात्री का नाम, कोच और बर्थ संख्या एसएमएस द्वारा यात्री और आईआरसीटीसी को यात्री से ली जाने वाली राशि के साथ भेजा जाएगा।

यात्री मित्र का मोबाइल नंबर भी यात्री के आगमन के अनुमानित समय से पहले एसएमएस के माध्यम से यात्री को भेजा जाएगा ताकि यात्री उस यात्री मित्र से संपर्क कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.