रियो ओलंपिक: सानिया-बोपन्ना की जोड़ी सेमीफाइनल में, विकास कृष्णन क्वार्टर फाइनल में

शिखा पाण्डेय
रियो ओलंपिक में भारत की नाकामयाब उम्मीदों को कामयाबी की एक प्रखर किरण नज़र आई है। सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ने ब्रिटेन के एंडी मर्रे और हीथर वाटसन को हराकर रियो ओलंपिक मिश्रित युगल टेनिस के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। रियो ओलंपिक के 8वें दिन पूरे देश की निगाहें इस जोड़ी पर होंगी जो अमेरिका की वीनस विलियम्स और राजीव राम की जोड़ी से भिड़ेगी। इसके साथ ही विकास कृष्णन भी मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

सानिया-बोपन्ना ने सातवें दिन दमदार प्रतियोगी जोड़ी को 67 मिनट चले मुकाबले में 6-4, 6-4 से आसान शिकस्त देते हुए क्वार्टर फाइनल जीत कर सेमीफाइनल में जगह बनायी। आज रात वीनस-राजीव को हराने पर वह फाइनल में पहुंच जाएंगे जबकि हारने पर उन्हें कांस्य के लिए खेलना होगा।

सानिया और बोपन्ना पूरे खेल में ब्रिटिश खिलाडियों पर भारी दिखे। बोपन्ना की सर्विस दमदार थी जबकि सानिया ने बैककोर्ट पर बेहतरीन खेल दिखाया। हालांकि बोपन्ना ने डबलफाल्ट के साथ शुरुआत की और सानिया ने वॉली पर लगातार गलतियां की जिससे थोड़ा दबाव बना था पर भारतीय जोड़ी ने  तुरंत वापसी की। ब्रिटिश खिलाडियों की कई सहज गलतियों का भारतीय जोड़ी ने फायदा उठाया और जीत हासिल की।

आपको बता दें कि भारत ने ओलंपिक के इतिहास में टेनिस में अब तक मात्र एक ही पदक जीता है जो 1996 अटलांटा खेलों में लिएंडर पेस को मिला था।

उधर विकास कृष्णन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कल पुरूष 75 किग्रा मिडिलवेट मुक्केबाजी के प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्की के सिपल ओंदर को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता विकास अब एक कड़े मुकाबले में उज्बेकिस्तान के बेक्तिमीर मेलिकुजियेव से भिड़ेंगे जो 2015 के एशियाई चैंपियनशिप में उन्हें मात दे चुके हैं। अगला मुकाबला जीतने पर वह अपने लिए कांस्य पदक पक्का कर लेंगे।

इन दो खेलों के अलावा दूसरे सभी खेलों में भारत को निराशा मिली। पहले ही क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारत की पुरूष हॉकी टीम ने साधारण प्रदर्शन करते हुए कनाडा के खिलाफ अपना आखिरी पूल मैच 2-2 से ड्रॉ किया। भारत अब कल क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ए की विजेता टीम बेल्जियम से भिड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.