जीएसटी की दरें हुई कम, यहां देखें किन चीजों पर मिली राहत

जीएसटी
जीएसटी

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

विज्ञान भवन में आज हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी के लिए बड़ी राहत मिली है, जीएसटी परिषद बैठक खत्म होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि, जीएसटी काउंसिल की बैठक में कुल 33 सामानों पर जीएसटी दर को घटाने पर फैसला किया गया है।

उन्होंने बताया कि, 7 चीजों को 28 से 18 प्रतिशत के स्लैब में कर दिया गया है. बाकी चीजों पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है, वित्त मंत्री ने बताया कि, 28 प्रतिशत जीएसटी के स्लैब में अब केवल 28 सामान है, कम हुई दरें 1 जनवरी 2019 से लागू होंगी।

धार्मिक यात्रा पर जाने वाले विमान पर जीएसटी घटाया गया, दिव्यांगों के इस्तेमाल की चीजों पर 28 प्रतिशत की बजाय 5% जीएसटी लगेगा, 100 रुपये तक का सिनेमा टिकट सस्ता किया गया है, 100 रुपये तक के टिकट पर 12% जीएसटी लगेगा‌।

बैठक से बाहर निकलने के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने बताया था कि रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली 33 वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत और 5 प्रतिशत कर दी गई है‌

नारायणसामी ने कहा कांग्रेस की मांग थी कि लग्जरी उत्पादों को छोड़कर अन्य सभी प्रोडक्ट पर जीएसटी की दर कम करके 18 प्रतिशत और उससे नीचे की जाए, सरकार इससे सहमत भी है।

पीएम मोदी ने पिछले दिनों कहा था कि, 1,200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं में से 99 प्रतिशत पर 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी लगेगा, एक अधिकारी ने कहा था कि वाहन के टायरों पर 28 प्रतिशत जीएसटी से आम आदमी प्रभावित हो रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.