रेलवे ने यात्रियों को दी यह बड़ी सुविधा, ये है खुशखबरी

ये है खुशखबरी
यात्रियों को अब ट्रेन में आधार या डीएल लेकर चलने की जरूरत नहीं है, भारतीय रेल ने ट्रेनों में इन फोटो आईडी के डिजिटल फार्म को स्‍वीकार करने की मंजूरी दे दी है

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

यात्रियों को अब ट्रेन में आधार या डीएल लेकर चलने की जरूरत नहीं है, भारतीय रेल ने ट्रेनों में इन फोटो आईडी के डिजिटल फार्म को स्‍वीकार करने की मंजूरी दे दी है।

लेकिन रेलवे ने यह जरूर साफ किया है कि इन दस्‍तावेजों में से किसी एक की कॉपी सरकार द्वारा संचालित डिजिटल स्‍टोरेज सर्विस डिजीलॉकर में रखनी होग

रेलवे ने जो आदेश जारी किया है उसके मुताबिक अगर कोई यात्री डिजीलॉकर के माध्‍यम से अपना पहचान पत्र दिखाता है तो वह ट्रेन में मान्‍य होगा, इसके लिए जरूरी है आधार या डीएल डिजीलॉकर एकाउंट के ‘इश्‍यूड डॉक्‍यूमेंट’ सेक्‍शन में होना चाहिए।

मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत डिजीलॉकर सुविधा मुहैया कराई है, इसमें डीएल या आधार डिजीटल फॉर्मेट में रहते हैं, सरकार ने छात्रों को मार्कशीट डिजीटल फॉर्मेट में जारी करने के लिए सीबीएसई से कहा है।

अब केवाईसी के लिए आधार की जरूरत नहीं होगी, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने वर्चुअल आईडी सिस्टम की शुरुआत एक जुलाई से कर दी है, इससे केवाईसी पूरा करने के लिए आधार नंबर की जगह 16 डिजिट की वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल हो सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.