भारत और इजराइल के बीच हुए 9 महत्त्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और इजरायल के बीच हुए 9 समझौतों पर हस्ताक्षर

सुनील यादव | Navpravah.com 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत में साइबर सुरक्षा, साइंस-टेक्नोलॉजी, फिल्म, गैस, पैट्रोलियम, होम्योपथी और ऑल्टरनेटिव मेडिसिन समेत कुल 9 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। पीएम मोदी ने बातचीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि साइबर सुरक्षा, फिल्म, ऑयल जैसे क्षेत्रों में भी इजराइल के साथ मिलकर काम करेंगे। इजरायल में जल्द ही एक कल्चरल सेंटर खुलेगा जो  दोनों देशों के लोगों को करीब लाने के लिए मददगार साबित होगा।  

कल पीएम मोदी ने अपना प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया था, जिसके बाद इजरायली पीएम ने मोदी को विश्व के महानतम नेताओं में से एक बताया था। दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में आयोजित द्विपक्षीय बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल और भारत दोनों का ही इतिहास हजारों साल पुराना है। हम अपने रिश्ते में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। भारत और इजरायल दोनों ही देश आंतकी हमलों के दर्द को जानते हैं। 

पीम मोदी ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि इजराइल और भारत ने कभी अपना इतिहास नहीं भूला। इन समझौतों के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते और मुज्बुत होंगे। पीएम ने कहा कि मेरे लिए यह भी बहुत खुशी की बात है कि मैं पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी को अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर लेकर जाने वाला हूं। इसराइली पीएम ने कहा कि हम अपने रिश्ते में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। 

इजराइली पीएम नेतन्याहू का भारत दौरा 6 दिन का है। अपने दौरे के दौरान वह आगरा, मुंबई और अहमदाबाद भी जाएंगे। इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 15 साल के बाद कोई इजराइली पीएम भारत दौरे पर आए हैं। नेतन्याहू भारत का दौरा करने वाले इजराइल के दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.