IND vs NZ: भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराया, T20 सीरीज में 4-0 से आगे

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम ने मेजबान न्यूजीलैंड को चौथे टी20 क्रिकेट मुकाबले में भी सुपर ओवर में हरा दिया। यह इस सीरीज में लगातार दूसरी बार है जब भारतीय टीम को सुपर ओवर में जीत मिली है। इससे पहले तीसरे टी20 में भी भारतीय टीम ने सुपर ओवर में ही जीत दर्ज की थी। यह भी एक रिकार्ड है। भारतीय टीम इस जीत के साथ ही सीरीज में 4-0 से आगे हो गयी है।

इस मैच में केन विलियमसन के बाहर होने से मेजबान टीम की कप्तानी कर रहे टिम साउदी ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए। भारत की ओर से मनीष पांडे ने 50 और लोकेश राहुल ने 39 रन बनाये। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान कीवी टीम भी सात विकेट पर 165 रन ही बना पायी। कीवी टीम की ओर से कोलिन मुनरो ने 64 जबकि टिम सिफर्ट ने 57 रन बनाये। जिससे मैच टाई हुआ और परिणाम के लिए सुपर ओवर खेला गया।

न्यू जीलैंड ने सुपर ओवर में कुल 13 रन बनाए और इस प्रकार टीम इंडिया को जीत के लिए 14 रनों का लक्ष्य मिला। जिससे भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

सुपर ओवर में कप्तान विराट कोहली ने शानदार चौका लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई। वहीं लोकेश राहुल ने पहली गेंद पर ही छक्का लगाया था। सुपर ओवर में भारतीय टीम को 14 रन की जरुरत थी पर भारतीय टीम ने पांच गेंदों पर ही 16 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया।
भारत की ओर से सुपर ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो और टिम सिफर्ट बल्लेबाजी को उतरे। टिम सिफर्ट ने 8 रन बनाए और वह तीसरी गेंद पर आउट हुए। इस प्रकार सुपर ओवर में न्यू जीलैंड ने कुल 13 रन बनाए।

इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम अंतिम समय पर फिर लड़खड़ा गयी। न्यूजीलैंड का 7वां विकेट अंतिम गेंद पर गिरा, जब सैमसन और राहुल के प्रयासों से मिशेल सैंटनर 2 रन आउट हुए। डेरिल मिशेल 4 को शार्दुल ठाकुर ने अंतिम ओवर की 5वीं गेंद पर शिवम दुबे ने कैच किया। उन्होंने 3 गेंदों पर 1 चौका लगाया।

विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सिफर्ट 57 रन आउट, उन्होंने 39 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए। वह अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर पविलियन लौटे। रॉस टेलर 24 को शार्दुल ठाकुर के पारी के अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कैच किया। टेलर ने 18 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए।

वहीं भारत की ओर से मनीष पांडे 50 ने नाबाद अर्धशतक लगाया। उनके अलावा लोकेश राहुल ने 39 और शार्दुल ठाकुर ने 20 रन बनाए। शिवम दुबे ने 12, कप्तान विराट कोहली और नवदीप सैनी ने 11-11 रन बनाये। न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने सर्वाधिक 3 और हामिश बेनेट ने 2 विकेट लिए। कप्तान टिम साउदी, स्कॉट कगीलेन और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला। वहीं भारत की ओर से शर्दुल ठाकुर ने दो जबकि जसप्रीम बुमराह और यजुवेन्द्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.