IGI AIRPORT पर यात्रियों को मिलने वाली है यह सुविधा

IGI Airport
IGI Airport

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

डिजिटल यात्रा की तरफ एक कदम आगे बढ़ाते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट जल्‍द ही अपने मुसाफिरों को ई-बोर्डिंग की सौगात देने जा रहा है, आईजीआई एयरपोर्ट पर ई-बोर्डिंग सिस्‍टम की शुरूआत के साथ ही, यात्रियों को एयरलाइन स्‍टाफ के साथ होने वाले अनावश्‍यक संवाद से निजात मिल जाएगी।

एयरपोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, प्रॉसेस टाइम कम होने से एयरपोर्ट पर सिक्‍योरिटी चेक  के लिए लगने वाली लंबी कतारों को खत्‍म करने में भी मदद मिलेगी, संभावना जताई जा रही है कि आईजीआई एयरपोर्ट पर अगस्‍त के पहले सप्‍ताह से ई-बोर्डिंग सिस्‍टम का ट्रायल-रन शुरू हो जाएगा।

IGI एयरपोर्ट पर मौजूदा व्‍यवस्‍था के तहत, यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश करने से पहले अपना एयर टिकट और पहचान पत्र सीआईएसएफ के अधिकारी को दिखाना पड़ता है, इसके बाद, जिन मुसाफिरों के पास ई-बोर्डिंग पास है, वह सीधे सिक्‍योरिटी चेक के लिए आगे बढ़ जाते हैं। वहीं, जिन मुसाफिरों के पास सिर्फ एयर टिकट है, उन्‍हें चेक-इन काउंटर से अपना बोर्डिंग पास हासिल करना होता है, अपना बोर्डिंग पास हासिल करने के बाद ये यात्री भी सिक्‍योरिटी चेक के लिए चले जाते हैं।

सिक्‍योरिटी चेक के दौरान, CISF के अधिकारी बोर्डिंग पास पर दर्ज यात्री का नाम, फ्लाइट नंबर, दिनांक, समय, बोर्डिंग गेट, बोर्डिंग टाइम को पढ़ते हैं, इसके बाद, यात्री की सुरक्षा जांच पूरी की जाती है, सुरक्षा जांच के दौरान सब कुछ ठीक पाए जाने पर CISF के अधिकारी बोर्डिंग पास पर सिक्‍योरिटी स्‍टैंप लगाकर मुसाफिर को सिक्‍योरिटी होल्‍ड एरिया में प्रवेश की इजाजत दे देते हैं।

आईजीआई एयरपोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, ई-बोर्डिंग सिस्‍टम के तहत टर्मिनल के गेट में बार-कोड रीडर्स लगाए जाएंगे, इसके अलावा, सिक्‍योरिटी एरिया में डोर फ्रेम मेटल डिटेक्‍टर से पहले फ्लैप गेट लगाए जाएंगे, इन्‍हीं फ्लैप गेट में बार कोड रीडर भी मौजूद होगा, वहीं आखिर में बोर्डिंग गेट पर भी फ्लैप गेट के साथ बार-कोड रीडर लगाए जाएंगे।

जिसके बाद, टिकट में दर्ज यात्री का नाम, फ्लाइट नंबर, दिनांक और समय, सीआईएसएफ अधिकारी के सामने लगी स्‍क्रीन में डिस्‍प्‍ले हो जाएगा, सभी जानकारियां सही होने पर इस डिस्‍प्‍ले  बोर्ड पर पर ग्रीन लाइट जलेगी, जिसके बाद यात्री को टर्मिनल के भीतर जाने की इजाजत दे दी जाएगी, कुछ इसी तरह की प्रक्रिया सिक्‍योरिटी चेक और बोर्डिंग गेट पर भी यात्रियों को पूरी करनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.