केंद्र सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, धान का MSP 200 रुपए/क्विंटल बढ़ाया

केंद्र सरकार
केंद्र सरकार

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है, खरीफ फसलों की लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाने पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस फैसले से अब से किसानों को उनकी लागत का 50 फीसदी ज्यादा एमएसपी मिलेगा।

कैबिनेट की बैठक में धान, दाल, सोयाबीन, मूंगफली और मक्का जैसे खरीफ फसलों पर एमएसपी को मंजूरी दी गई है।केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में काम कर रही है।

धान के लिए डेढ़ गुना से ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मंजूरी दी गई है, धान के MSP पर 200रुपए/क्विंटल का इजाफा किया गया है। धानी की लागत के मुकाबले 50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

सरकार के अनुसार, धान की लागत 1166 रुपए है। जबकि न्यूनतम समर्थन मूल्य 1550 रुपए प्रति क्विंटल था। अब इसे बढ़ाकर 1750 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। धान के एमएसपी में 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़तोरी की गई है।

सरकार ने लागत के मुकाबले बाजरा का एमएसपी करीब 97 फीसदी बढ़ा दिया है, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, बाजरे की इनपुट कॉस्ट यानी लागत 990 रुपए है। जिसे 96.97 फीसदी बढ़ाया गया है।

आपको बता दें, खाद्यान्न की खरीद और वितरण के लिए सरकार की नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) किसानों से एमएसपी पर गेहूं और चावल खरीदती है और खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अनाज की आपूर्ति करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.