हो जाएं सावधान, Office में ज्यादा काम करने वाले लोगों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी

हेल्थ डेस्क. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का आधे से ज्यादा समय ऑफिस में बीतता है। जो लोग दफ्तरों में बहुत ज्यादा अपने काम पर व्यस्त रहते हैं, उन्हें हाई Blood Pressure यानी उच्च रक्त चाप की शिकायत हो सकती है। ऐसे लोगों को हिडन Blood Pressure होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। हिडन Blood Pressure में मरीज को Blood Pressure की शिकायत तो रहती है, पर परीक्षण करने पर रिपोर्ट सामान्य ही रहती है। इस प्रकार के Blood Pressure को सबसे ज्यादा घातक माना जाता है।

एक अध्ययन के दौरान पाया कि जो लोग सप्ताह में 49 घंटे से ज्यादा काम कर रहे थे, उनमें हिडन हाइपरटेंशन का खतरा 36 घंटे काम करने वालों की तुलना में 70 फीसद ज्यादा देखा गया। उन्होंने कहा, ‘जो लोग सप्ताह में लगभग 50 घंटे काम करते हैं उनके ब्लड प्रेशर रीडिंग एलिवेटेड होने की संभावना 66 फीसद ज्यादा रहती है।

जानकारी के लिए बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर हार्ट फेल, स्ट्रोक, हृदयाघात जैसी कई अन्य जानलेवा बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। भारत में बड़ी तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। कुछ समय पहले पूरे देश के 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1.80 लाख से अधिक मरीजों के रक्तचाप आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं से ये फैसला किया। अलग-अलग आयु वर्ग के लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। धीरे-धीरे युवा भी इसके चपेट में आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.