तम्बाकूयुक्त उत्पादों का प्रचार न करें -दिल्ली सरकार

Bureau@Navpravah.com
केजरीवाल सरकार ने फिल्म सितारों से अपील किया है कि वे ऐसे उत्पादों का प्रचार-प्रसार न करें, जिनसे कैंसर होने का खतरा होता है. सरकार ने कुछ प्रमुख फ़िल्मी हस्तियों को चिट्ठी लिखकर तम्बाकू निषेध अभियान में सहयोग करने की बात कही है.

दिल्ली सरकार ने चिट्ठी लिखकर उन सभी फ़िल्मी हस्तियों को ‘तम्बाकू निषेध अभियान; में सहयोग करने की अपील की है जो पान मसाला जैसे उत्पादों के ब्रांड एम्बेसडर हैं. पत्र में सुपारी से भी कैंसर होने के वैज्ञानिक कारणों का हवाला देते हुए लिखा गया है कि सितारों की छवि का समाज पर बुरा असर पड़ रहा है, इसलिए समाज हित में वे इन उत्पादों के प्रचार न करें. दिल्ली सरकार ने अजय देवगन, शाहरुख खान, सैफ अली खान, गोविंदा, अरबाज़ खनौर सनी लियोनी जैसे अन्य फ़िल्मी सितारों को चिट्ठी लिखकर सहयोग करने का निवेदन किया है.

दिल्ली सरकार ने एक आकड़ा पेश करते हुए कहा कि प्रतिवर्ष लाखों लोग मुँह के कैंसर से जान गंवाते है, इसके बावजूद भी तम्बाकू सेवन करने वालो की संख्या में कमी नहीं हो रही. ऐसे में यदि फ़िल्मी सितारे इन उत्पादों का प्रचार करते हैं तो आम जनमानस में इसके प्रति और भी जुड़ाव देखा जाता है.

सितारों को लिखी गई चिट्ठी में दिल्ली सरकार में स्वास्थय विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉक्टर एस. के. अरोड़ा ने लिखा है कि आप पान मसाला जैसे उत्पादों का प्रचार करते अक्सर दीखते हैं, जिससे आपके चाहने वाले उससे प्रभावित होकर उसके सेवन को लेकर आकर्षित होते हैं. तम्बाकू व निकोटिन के अलावा सुपारी से भी कैंसर होने के वैज्ञानिक साक्ष्य सामने आए हैं. इसलिए आपसे निवेदन है कि इसका प्रचार न करें और समाज का सहयोग करें.

चिट्ठी में इस बात का भी ज़िक्र किया गया है कि किस जतरह से महिलाओं में भी तम्बाकू से बनी चीज़ों के प्रति उत्सुकता बढ़ रही है. और फिलहाल जो आंकड़े प्राप्त हुए हैं वे चिंताजनक हैं. आंकड़े के मुताबिक़ विश्वभर में भारतीय महिलाओं में तम्बाकू प्रयोग के औसत में तेज़ी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है, जो समाज के लिए चिंतनीय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.