आइये आज जानते हैं स्मोकिंग के कारण होने वाले नुकसान

स्मोकिंग नुकसान
स्मोकिंग के कारण होने वाले नुकसान

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

कई सारी मेडिकल रिसर्च ने साबित कर दिया हैं की धुम्रपान यानि की स्मोकिंग करने से सेहत को कई प्रकार के नुकसान होते हैं, धुम्रपान करने से सबसे ज्यादा नुकसान आपके फेफड़ो को होता हैं, इससे आपको कैंसर भी हो सकता हैं।

लेकिन बीड़ी-सिगरेट पीने से न सिर्फ फेफड़ो को ही हानि होती हैं, बल्कि इससे पुरे शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं। आइये  स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं –

स्मोकिंग करने से सेहत को होने वाले नुकसान :-

1. जो लोग बीड़ी-सिगरेट पीते हैं, उन्हें आम लोगो के मुकाबले 2 लीटर ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि स्मोकिंग करने से शरीर के अन्दर का पानी बहुत जल्दी सूख जाता हैं, ऐसे में धुम्रपान करने वाले लोग आसानी से डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

2. बीड़ी सिगरेट में निकोटिन पाया जाता हैं, जिससे आँखों को नुकसान होता हैं, यहीं नहीं जो लोग धुम्रपान नहीं करते हैं और वह स्मोकिंग करने वाले लोगो से बात करे रहे हो तो उनको भी उतना ही ज्यादा ख़तरा रहता हैं, जो लोग लम्बे समय तक स्मोकिंग के धुएं में रहते हैं, उनकी आँखों की नमी ख़त्म हो जाती हैं, जिससे आँखों में खुजली होने लगती हैं और उन्हें धुंधला दिखाई देने लगता हैं।

3. स्मोकिंग करने से आपके बाल और भी तेज़ी के साथ झड़ने लगते हैं, एक रिसर्च से पता चला हैं की जो पुरुष ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, वह स्मोकिंग न करने वाले पुरुषो की तुलना में बहुत जल्दी गंजे हो जाते हैं।

4. स्मोकिंग करने का साइड-इफ़ेक्ट एम्बलायोपिया और ऑप्टिक न्यूरोपैथी भी हैं, धुम्रपान के जरिये तम्बाकू में पाया जाने वाला निकोटिन, रेटिना और ऑप्टिक नर्व के सेल्स पर बहुत ज्यादा बुरा असर डालता हैं।

5. स्मोकिंग करने से पेट और आँतों पर बुरा असर पड़ता हैं, बीड़ी-सिगरेट में पाया जाने वाला ज़हर पेट की अंदरूनी परत को डैमेज कर देता हैं और पाचन के लिए जिम्मेवार एंजाइम को सही तरह से काम करने से रोकता हैं।

6. स्मोकिंग करने का नुकसान यह हैं की इससे डीएनए में खराबी आ जाती है, जब जब आप बीड़ी-सिगरेट पीते हैं तब तब आपके खून में एक तार जैसा तत्व बन जाता हैं जो डीएनए को डैमेज कर देता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.