अगर आप इन जगहों पर रखते हैं मोबाइल, तो हो सकता है बड़ा नुकसान

मोबाइल
मोबाइल

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

स्मार्टफोन का आज सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा हो गया है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कई रिसर्च से भी साफ हो चुका है कि ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों में आंखों की जलन और अनिद्रा की समस्या आम हो गयी है।

स्मार्टफोन का रेडिएशन और भी कई तरह से आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है। कई रिपोर्ट से भी खुलासा हुआ है कि युवा फोन पर रात-दिन लगे रहते हैं, ऐसे में फोन को आपको कहां पर रखना चाहिए यह भी बड़ा विषय है।

आइये जानते हैं, कहां पर स्मार्टफोन रखना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है-

1. आमतौर पर लोगों के बीच आदत होती है कि वे रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे मोबाइल रखकर सो जाते हैं। लेकिन जो भी ऐसा कर रहा है उनकी यह आदत बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आगे आने वाले समय में आपको सिरदर्द और चक्कर आने की समस्याएं हो सकती हैं।

2. यदि आप पुरुष हैं और पेंट या जींस की आगे वाली जेब में अपना स्मार्टफोन रखते हैं तो सावधान हो जाएं, एक शोध से साफ हो चुका है कि लंबे समय तक ऐसा करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाता है।

3. अगर आप शर्ट की जेब में मोबाइल रखते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन आपके हार्ट पर असर डालता है।

4. अगर आप फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर सोते हैं तो यह फोन और आपकी त्वचा दोनों के लिए हानिकारक है। देर तक चार्जिंग से फोन की बैटरी खराब हो सकती है। साथ ही यह आपकी स्किन पर भी असर डालता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.