आइये आज जानते हैं सोंठ खाने के फायदे

Ginger
Ginger

एनपी न्यूज़ डेस्क | Napravah.com

सोंठ अदरक से बनता हैं अदरक को सूखा कर सोंठ बनाया जाता हैं। सोंठ का इस्तेमाल घरेलु नुस्खे और मसाले के तौर पर किया जाता है यह स्वाद में चरपरी, तासीर में गर्म होती हैं इससे गठिया, अपच, कब्ज़, खांसी, साँस से सम्बंधित रोग, बवासीर आदि का इलाज किया जा सकता हैं।

सूखी अदरक यानि की सौंठ का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में या फिर भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। सोंठ के कई फायदे होते हैं।

आइये जानते हैं इसके फायदे –

1. सोंठ को पानी में पीसकर कनपटी के पास लेप करने से माइग्रेन या अधकपारी से छुटकारा मिलता हैं।

2. खाना खाने से पहले 5 ग्राम अदरक के टुकड़े पर सेंधा नमक और निम्बू लगाकर खाने से भूख में बढ़ोतरी होती हैं।

3. सौंठ और धनिया का काढ़ा बना कर पीने से पेट दर्द और कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं।

4. सोंठ को पीसकर बकरी के दूध में मिला कर नाक में इसकी कुछ बूंदे टपकाने से सिरदर्द से राहत मिलती हैं।

5. सोंठ में Thermogenic तत्व पाया जाता हैं जो फैट को बर्न करने में सहायता करता हैं। जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ सोंठ को लेने से मोटापे से निजात मिलती हैं।

6. बेल और सोंठ का चूरन गुड़ में मिला कर छाछ के साथ पीने से दस्त में आराम मिलता हैं।

7. जी मिचलाने, सर्दी में पसीना आने, चक्कर आने या उल्टी आने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए यह बहुत ही लाभकारी होता हैं। यह प्रेग्नेंट महिलाओं की समस्याओं को कुछ हद तक कम कर देता हैं।

8. गठिया की बीमारी होने पर 15 ग्राम सोंठ के चूर्ण को रोजाना राई की कंजी या गिलोय के काढ़े के साथ पीने से आपको गठिया में लाभ होता हैं।

9. माइग्रेन, सिरदर्द, गर्दन और शरीर में दर्द होने पर सूखी अदरक और पानी का लेप बनाकर लगाने से दर्द से राहत मिलती हैं। इससे सूंघने से छींक आने पर भी यह सिरदर्द से आपको निजात दिलाता हैं।

10. पेट दर्द, कब्ज़, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए हिंग और सेंधा नमक के साथ इसे पीस कर इसका सेवन करे। इसके अलावा इसे पानी में उबाल कर पीने से भी डायरिया में काफी आराम मिलता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.