आइये आज जानते हैं चेरी खाने के फायदे

चेरी
चेरी

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

चेरी बहुत ही स्वादिष्ट फल है, इसे विटामिन सी का खज़ाना माना जाता है। यह दिखने में जितना ज्यादा सुन्दर नज़र आता हैं। यकीन मानिए सेहत के लिए भी उतना ही ज्यादा फायदेमंद फल है।

चेरी खाने में मीठा और खट्टा होता हैं और इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक गुण पाए जाते हैं।100 ग्राम चेरी में सिर्फ 63 कैलोरी ही होती हैं। जिसकी वजह से डाईटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं।

इसमें विटामिन सी और विटामिन K बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा चेरी में Vitamin B6, पैटोथेनिक एसिड, थायमिन, रिबोफ्लेविन, नायसिन, फोलेट एसिड जैसे तत्व भी होते हैं।

यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे जरूरी तत्वों से भी भरा हुआ है। चेरी में फाइबर ज्यादा होता हैं, इसमें पानी भी ज्यादा मात्रा में होता हैं, इसमें कार्बोहायड्रेट भी पाया जाता हैं।

आइये जानते हैं चेरी खाने के फायदे :-

1. आँखों की रोशनी बढ़ाता हैं

चेरी में विटामिन ए भी पाया जाता हैं इसके सेवन से आँखों की बिमारियों से बचा जा सकता हैं, खासकरके आँखों में होने वाले मोतियाबिंद की बीमारी से दूर रहा जा सकता है।

2. याददाश्त बढ़ाता हैं

अगर आपकी ब्रेन मेमोरी कमजोर हैं और आप किसी भी बात को जल्दी भूल जाते हैं, तो आपको चेरी जरूर खाना चाहिए, क्योंकि चेरी में एंथोसाइनिन नाम का लाल रंग का पिगमेंट पाया जाता हैं, जो की एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं।

3. नींद लाने में मददगार

मॉडर्न लाइफस्टाइल की वजह से आज कल लोगो को नींद न आने की समस्या होने लगी हैं, आज अनिंद्रा यानि की नींद न आने की समस्या बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं। अगर आप एक अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो सुबह और शाम एक गिलास चेरी का जूस जरूर पिए।

4. दिल के लिए फायदेमंद

चेरी फल को नियमित रूप से खाने से आपका दिल हमेशा हेल्दी बना रहता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं।

5. मोटापा कम करे

चेरी में 75% पानी होता हैं, इसमें घुलनशील फाइबर भी पाया जाता हैं, इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं, यह बॉडी को एनर्जी प्रदान करता हैं। यह आंतो द्वारा की जाने वाली कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की प्रकिया को कम कर देता हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

6. डायबिटीज में फायदेमंद

प्रतिदिन एक चेरी खाने से डायबिटीज की बीमारी को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। चेरी में एंथोसाइनिन नाम का रसायन होता हैं जो न सिर्फ चेहरे की रंगत को निखारता हैं। बल्कि शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ा देता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.