आइये आज जानते हैं ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान दोनों

ब्रेड खाने
ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान दोनों

एब्पी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

ब्रेड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आज के समय में हर घर में मिल जाता है, इसकी वजह है आज की हमारी आधुनिक जीवनशैली जिसकी वजह से हम आसानी से उपलब्ध चीजों को खाना पसंद करते हैं।

हमारी बढ़ती व्यस्तता, नई लाइफस्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी ने इसे हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बना दिया है, जिसकी वजह से आज गांव हो या शहर हर जगह ब्रेड का इस्तेमाल आम हो गया है।

आइये जानते हैं ब्रेड खाने के फायदे –

1. अपने नाश्ते में राई, होल ग्रेन, ब्राउन ब्रेड को शामिल करें। इससे ना केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी आसानी से मिल जाएंगे।

2. व्हाइट ब्रेड की तुलना में राई ब्रेड में 100 फीसदी अनाज का इस्तेमाल होता है जिससे आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पूरी होती है साथ ही यह आपके शरीर की कैलोरी को नियंत्रित करती है।

3. फ्लैक्सीड ब्रेड खाने से आपको भरपूर फाइबर मिलता है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके ऊर्जा में बदल देता है।

4. ओट्स ब्रेड खाने से काफी अच्छी मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम मिलता है। इससे आपका पेट भरा लगता है जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं।

ब्रेड खाने के नुकसान –

1. भारत में जो ब्रेड बनाई जाती हैं उनमें ज्यादातर पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट का प्रयोग किया जाता है, यह केमिकल इंसान की सेहत के लिए खतरनाक होते हैं।

2. ब्रेड बनाने में केमिकल का इस्तेमाल होता है और उसमें पानी भी मिलाया जता है, जिसकी वजह से यह चिपचिपी बन जाती है, इसे जब इंसान खाते हैं तो उनकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जो पेट में बलगम बनाना शुरू कर देती है।

3. अगर आप रोजाना ब्रेड खाते हैं तो इसमें मौजूद नमक, कार्बोहाइड्रेट, रिफाइंड, चीनी और एडिड प्रिजर्वेटिव्स की वजह से आपका वजन बढ़ता है।

4. ब्रेड खाने से आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसे खाने से आपका पेट जरूर भर जाता है लेकिन शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी बनी रहती है। जो आपकी सेहत के लिहाज से ठीक नही है।

5. खाद्य वस्तु में रिफाइंड की मौजूदगी आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है। ब्रेड में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और ब्रोमाइन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.