आइये आज जानते हैं चाइनीज फूड से होने वाले नुकसान के बारे में

चाइनीज फूड
चाइनीज फूड से होने वाले नुकसान के बारे में

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

भारत में चाइनीज़ फूड बहुत ही तेज़ी के साथ लोकप्रिय हो रहा है, आज के समय में chinese food खाने वाले लोगो की संख्या में बहुत ज्यादा तेज़ी के साथ।

भारत में chinese फ़ूड खाना एक फैशन भी बन गया है और लोगो को यह बहुत ज्यादा पसंद भी आ रहा है। भारत में जो चाइनीज़ व्यंजन बनाये जाते हैं, उनके बहुत ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं, जिसकी वजह से यह काफी ज्यादा स्पाइसी बन जाते हैं। जो खाने में टेस्टी लगते है, लेकिन सेहत के लिए लिहाज़ से यह बहुत ही खराब फूड हैं।

इनमे नमक का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके अलावा इसमें MSG नाम का पाउडर डाला जाता हैं, जिससे आपको कई सारी बीमारियाँ हो सकती हैं। आइये जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में –

1. Chinese Food में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। क्योंकि इनमे नूडल्स आदि जैसी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता हैं। जैसा की आपको पता ही हैं की नूडल्स मैदे और चावल से बने हुए होते है, इसलिए चाइनीज़ फूड खाने पर यह पाचन तंत्र द्वारा आसानी से हजम नहीं हो पाते हैं। जिससे आपका मोटापा बढ़ने लगता हैं। आपको डायबिटीज भी हो सकती हैं।

2. Chinese फ़ूड में सॉस और नमक का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। जैसा की Chinese सॉस में सोया सॉस, होइसिन सॉ़स मुख्य सॉस मानी जाती हैं, इन सॉस को बनाने के लिए भी नमक का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। जिससे आपके शरीर में ज्यादा नमक जमा हो सकता हैं, शरीर में नमक की ज्यादा मात्रा बढ़ने से आप कई सारी बिमारियों के शिकार बन सकते हैं।

3. इंडियन फूड के मुकाबले chinese food में ज्यादा नमक होता है, इसलिए जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैं, उन्हें Chinese फ़ूड भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

4. इसके अलावा आपको Chinese food में नॉन-वेज पकवान नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसे बनाने के लिए डीप फ्राई किया जाता हैं और इसमें सॉस marinating की जाती हैं, जिसकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.