Smoking करने वालों से रहें दूर नहीं तो आपको हो जाएगी ये जानलेवा बीमारी, अध्ययन में खुलासा

हेल्थ डेस्क। Smoking करना सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। लेकिन क्या ये आपको पता है किसी बंद जगह पर लगातार पैसिव Smoking की जगह पर जाने से भी आपके ‎दिल के ‎लिए बड़ा खतरा बन सकता है। बताया गया ‎कि धूम्रपान के धुएं के संपर्क में रहने से हृदय की इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी में बदलाव आ जाता है, जिससे आपके हृदय की गति यानी हार्ट बीट असामान्य हो जाती है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक अध्ययन में हुआ है।

इस अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान भले ही कोई और कर रहा हो, लेकिन अगर आप उस धुएं के संपर्क में लगातार रहते हैं तो आपके हार्ट के वैसे सेल्स जो हार्ट बीट को रेग्युलेट रखते हैं, ‎जिससे उनमें बदलाव आ सकता है। इस अध्ययन को इन्वायरनमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव नाम के जर्नल में प्रकाशित ‎किया गया है। ‎जिसमें जोर ‎‎दिया गया है कि तंबाकू का धुआं न सिर्फ धूम्रपान करने वालों के लिए बल्कि नॉन स्मोकर यानी धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के भी दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के एसोसिएट प्रोफेसर क्रिस्टल रिपलिंगर ने बताया ‎कि यह बेहद जरूरी है कि लोगों को इस बात की जानकारी दी जानी चाहिए कि सीधे तौर पर धूम्रपान करने से ही नहीं, बल्कि पैसिव Smoking से भी आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। इसके ‎लिये धूम्रपान न करने के साथ-साथ धूम्रपान करने वालों से भी दूरी बनानी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.