सुप्रीम कोर्ट ने SBI को फिर क्यों लगाई फटकार!

ब्यूरो | navpravah.com 

नई दिल्ली| चुनावी बॉन्ड में सार्वजनिक किए गए डाटा पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रत्येक बॉन्ड का अल्फानुमेरिक नहीं उपलब्ध कराए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने कल एसबीआई को फटकार लगाई।

किस कंपनी ने किस पार्टी को दिया कितना डोनेशन?

इलेक्टोरल बॉन्ड 1 लाख रुपये, 10 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये के खरीदे गए हैं। हालांकि, दी गई जानकारी में ये पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि किस कंपनी ने किस पार्टी को डोनेशन दिया है। सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संविधान पीठ ने 15 फरवरी को इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को मंगलवार शाम तक इलेक्टोरल बॉन्ड का पूरा डेटा सौंपने को कहा था।

चंदा देने वालों में कौन सी कंपनियां शामिल?

वहीं SBI ने मंगलवार शाम 5.30 बजे चुनाव आयोग को डेटा सौंप दिया था। इसके बाद चुनाव आयोग (EC) ने गुरुवार को इसे सार्वजनिक किया। 11 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने बैंक को फटकार लगाई थी और 12 मार्च शाम तक यह डिटेल देने का निर्देश दिया था। बता दें कि इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों को चंदा देने वालों में टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड भी शामिल हैं. ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज ने भी राजनीतिक दलों को चंदा दिया है।

आज लग जायेगी आचार संहिता-

इन सब के बीच आज चुनावी तिथियों की घोषणा हो जायेगी। चुनाव आयोग ने ट्वीट कर कहा हैं कि आज शाम तीन बजे वे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी तिथियों की घोषणा कर देंगे, जिसके बाद से आज से देशभर में आचार संहिता लग जायेगी।

सूत्रों की मानें तो लोकसभा की 543 सीटों पर 7 फेज में वोटिंग हो सकती है। 15 से 18 अप्रैल के बीच पहले फेज के लिए, जबकि आखिरी फेज में 19 मई को वोटिंग हो सकती है। 23 मई को रिजल्ट संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.