2018 के बजट में नहीं बढ़ेगा रेल किराया, हो सकते हैं ये बदलाव

बजट 2018 में रेल किराया बढ़ने की सम्भावना नहीं

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com

आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। 1 फरवरी को वित्त मंत्री बजट पेश करने वाले हैं, इस बजट से सबको बहुत ही उम्मीद है। ये भी माना जा रहा है कि इस बार के बजट में रेलवे को लेकर कई बड़ी घोषणाएं भी हो सकती हैं।

सीएनबीसी आवाज की एक खबर के अनुसार, इस बार के बजट में रेलवे यात्री किराये में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं हैं। इसके अलावा रेलवे की ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज में छूट और मुफ्त इंश्योरेंस की सुविधा जारी रखने का ऐलान भी हो सकता है। इलेक्ट्रिफिकेशन और यात्री सुविधाओं का खासतौर पर सेफ्टी के लिए ज्यादा फंड की व्यवस्था भी की जा सकती है। इससे पहले डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए पिछले बजट में सर्विस चार्ज हटाया गया था।

इस बजट में यात्री सुविधाएं बढ़ाने, स्टेशनों को आधुनिक बनाने पर जोर रह सकता है। बजट में रेलवे को इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए करीब 6000 करोड़ मिल सकते हैं। बजट में लैंड मॉनेटाइजेशन, नॉन-फेयर रेवेन्यू से रेलवे की कमाई बढ़ाने पर जोर होगा। बजट में हादसे रोकने के लिए नए ट्रैक फॉल्ट डिटेक्टर्स खरीदने का एलान हो सकता है।

पहले रेल और आम बजट अलग-अलग पेश होता था, लेकिन पिछले साल रेल बजट को आम बजट में विलय कर दिया गया। राष्ट्रपति ने भारत सरकार नियम, 1961 में संशोधन को मंजूरी दे दी थी। रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा 1924 से शुरू हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here