प्लाज़्मा थेरेपी के शुरूआती नतीजे अच्छे, जानिए इस थेरेपी की ख़ासियत

प्लाज़्मा थेरेपी के शुरूआती नतीजे अच्छे
प्लाज़्मा थेरेपी के शुरूआती नतीजे अच्छे

अमित द्विवेदी | navpravah.com 

देश में एक ओर जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, वहीं कई खबरें ऐसी भी आ रही हैं जो राहत देने वाली हैं। दिल्ली में आज चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया। राज्य के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस मामले की जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि इस प्रयोग के शुरूआती नतीजे काफी अच्छे आए हैं।

प्लाज़्मा थेरेपी को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”केंद्र सरकार की इजाजत के बाद हमने प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया था, हमने 4 मरीजों पर इसका ट्रायल किया था, उसके नतीजे काफी अच्छे आये हैं।” उन्होंने कहा कि ”हमने LNJP अस्पताल के 4 मरीज़ों पर प्लाज्मा का ट्रायल करके देखा, उसके अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं।”

केजरीवाल ने कहा कि चिकित्सकों ने स्पष्ट किया है कि हमें ज़्यादा से ज़्यादा प्लाज़्मा की आवश्यक्ता है, इसलिए जो लोग भी ठीक हो रहे हैं वे प्लाज़्मा डोनेट करने में कतराएं न। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हमें जल्दी इस पर विजय प्राप्त करनी है, तो हम सबको मिलकर इससे लड़ना होगा।

कैसे कारगर है ‘प्लाज़्मा थेरेपी’-

ये एक तकनीक है, जिसमें कोरोना से ठीक हुए मरीज का प्लाज़्मा कोरोना संक्रमित में चढ़ाया जाता है और इसके जरिए कोरोना वायरस का इलाज किया जाता है। उदाहरण के तौर पर, जैसे एक मरीज है, जिसने कोरोना को मात दी है। वो ठीक इसलिए हो पाया क्योंकि उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता ने कोरोना को हरा दिया। अब कोरोना से ठीक हुए मरीज का खून इकट्ठा किया जाता है। उसके खून से प्लाज्मा निकाला जाता है और इस प्लाज्मा को नए कोरोना मरीज में चढ़ाया जाता है। ऐसा करने से कोरोना संक्रमित मरीज में एंटीबॉडीज़ बनाता है। उसके शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता मजूबत होती है। उम्मीद की जाती है कि कोरोना के खिलाफ तैयार हुए इस प्रतिरोधक क्षमता से कोरोना के विषाणु को खत्म किया जा सकता है। ब्लड प्लाज्मा थेरेपी में बीमारी से स्वस्थ्य हुए मरीज के शरीर से प्लाज्मा निकाला जाता है।

क्या होता है ‘प्लाज़्मा’?

ब्लड प्लाज्मा शरीर में मौजूद पीले रंग का तरल होता है,जो खून में 55 फीसदी तक मौजूद रहता है। जबकि शरीर में 41 फीसदी के आसपास रेड ब्लड सेल और 4 परसेंट वाइट ब्लड सेल होते हैं। खून में मौजूद ब्लड प्लाज्मा की वजह से ही पूरे शरीर में रक्त का संचार होता है। ब्लड प्लाज्मा में 91 परसेंट पानी होता है, जबकि 9 फीसदी हिस्से में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे विटमिन, मिनरल और प्रोटीन होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.