इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत शुरू

बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी

सुनील यादव | Navpravah.com

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत शुरू हो चुकी है। इस बैठक में दोनों देशों के बीच 9 महत्त्वपूर्ण समझौते होने हैं। कल पीएम मोदी ने अपना प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया था, जिसके बाद इजरायली पीएम ने मोदी को विश्व के महानतम नेताओं में से एक बताया था।

आज इस बैठक में 9 महत्त्वपूर्ण समझौतों में पर बातचीत की जायेगी। जिनमें से एक भारत और इजराइल के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हो सकता है। दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हो सकता है, जिससे भारत-इजरायल के बीच और करीबी रिश्ते बनेंगे। जुलाई 2017 में नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्‍योरिटी समझौते को और व्‍यापक बनाया जाएगा। इन समझौते से दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे।

इसके साथ-साथ अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च  को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच नए समझौते होंगे। इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता करेगा। दोनों देशों के बीच निवेशकों को लेकर भी अहम् फैसले लिए जाएंगे। आतंकवाद आज विश्व में सभी देशों के लिए गंभीर मुद्दा है इसलिए इससे निबटने के लिए भी दोनों देशों के बीच वार्तालाप हो सकता है। दोनों देश ही हमेशा आतंकवाद के खिलाफ हमेशा एक स्‍वर में बोलते रहे हैं। इतना ही नहीं नेतन्याहू मुंबई दौरे के दैरान वर्ष 2008 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।भारत इजरायली हथियारों का दुनिया में सबसे बड़ा खरीदार देश है। तकनिकी में निवेश को लेकर भी बात हो सकती है।

इजराइली पीएम नेतन्याहू का भारत दौरा 6 दिन का है। अपने दौरे के दौरान वह आगरा, मुंबई और अहमदाबाद भी जाएंगे। इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 15 साल के बाद कोई इजराइली पीएम भारत दौरे पर आए हैं। नेतन्याहू भारत का दौरा करने वाले इजराइल के दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.