अगर आप भी पीते हैं कॉफ़ी, तो हो जाएं सावधान! कॉफी से बढ़ता है मोटापा

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

आज कल लोगों की जीवनशैली व्यस्त हो गयी है, जिससे लोग जल्द ही थक जाते हैं। थकावट व आलस को दूर भगाने के लिए कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं।काफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

फिजिशियन डॉ. रेशू केसरवानी के अनुसार, कॉफी में कैफीन होता है, जो हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाता है। जिससे सांस लेने की गति बढ़ जाती है, इससे लोगों को घबराहट और चिंता महसूस होने लगती है। ज्यादा काफी पीने से हमारे दिल पर भी असर पड़ता है, जो आगे चलकर घातक भी साबित हो सकता है।

डॉ. रेशू के अनुसार, कॉफी ज्यादा पीने से शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है, क्योंकि कॉफी से दिमाग में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ जाता है, जो मोटापे का कारण बनता है। इसलिए सीमित मात्रा में हमे कॉफी का सेवन करना चाहिए।

डॉक्टर ने बताया कि अगर हम मोटापा कंट्रोल करना चाहते हैं, तो हमें नूडल्स, पिज्जा, बर्गर जैसे खान-पान से दूर रहना चाहिए। साथ ही शराब का सेवन भी नही करना चाहिए, क्योंकि शराब में प्रोटीन और ग्लूकोस की तुलना में दोगुनी कैलोरी होती है। साथ ही नियमित व्यायाम करना चाहिए और दिन में सभी को पर्याप्त नींद लेना चाहिए। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम तनाव लें।

वैसे भी हमें कॉफी के साथ किसी शुगर युक्त चीज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। सामान्य व्यक्ति के लिए 250 मिलीग्राम प्रति कप से ज्यादा कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.