गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह को JEE एडवांस में देश में दूसरा स्थान !

गोरखपुर. IIT सहित देश की नामचीन इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित JEE Advanced परीक्षा में दिल्ली जोन के गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। IIT रुड़की ने ज्वॉइंट इंट्रेंस टेस्ट (JEE) एडवांस परीक्षा का आज परिणाम घोषित किया। महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता ने परीक्षा में टॉप किया। दिल्ली जोन के ही अर्चित बुबना ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इस रिजल्ट JEE एडवांस्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह को JEE एडवांस में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। हिमांशु ने JEE मेन के जनवरी व अप्रैल सत्र में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। हिमांशु गौरव के पिता लवकुश सिंह राजकीय पालीटेक्निक कौशांबी में इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष हैं। हिमांशु मूलरूप से चित्रकूट के रहने वाले हैं, लेकिन हिमांशु की पूरी पढ़ाई गोरखपुर से हुई है।

हिमांशु गौरव सिंह मूलत: बांदा जिले के रहने वाले है। वह इसी साल गोरखपुर के एकेडमिक हाइट्स स्कूल से 12वीं उत्तीर्ण किया है। हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड के टॉपर हैं। फिजिक्स ओलंपियाड में आठवां स्थान प्राप्त कर चुके हैं। वह रीजनल मैथ ओलंपियाड भी टॉप कर चुके हैं। दसवीं में भी मेधावी हिमांशु ने 10 सीजीपीए हासिल किया था। हिमांशु गौरव के पिता लवकुश सिंह गवर्नमेंट पॉलिटैक्निक कौशांबी में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष हैं, जबकि मां रुपा सिंह गृहणी हैं। हिमांशु का इरादा IIT मुंबई से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक करना है। इसके बाद उसकी रिसर्च करना चाहते हैं।

JEE एडवांस में गोरखपुर के लिए इतिहास रचने वाले हिमांशु की इस सफलता की उम्मीद JEE मेन परिणाम आने के बाद से ही सभी को थी। एकेडमिक हाइट्स स्कूल के चेयरमैन संजीव कुमार ने छात्र की उपलब्धि पर उसे बधाई देते हुए कहा है कि JEE में हिमांशु की सफलता गोरखपुर के लिए रिकॉर्ड है। हिमांशु की सफलता से गदगद पिता लवकुश कहते हैं कि बेटे से माता-पिता की पहचान हो, यह कौन नहीं चाहता। पहले ही प्रयास में हिमांशु ने सफलता का परचम लहराया है।

JEE Advanced result 2019: ऐसे देखें परिणाम

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब नया पेज खुलेगा।

स्टेप 4- अब ‘scorecard’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5- रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

स्टेप 6- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.