मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, सिर्फ 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे माता वैष्णो देवी के भक्त

New Delhi. माता वैष्णो देवी के भक्तों को जल्द ही मोदी सरकार एक और तोहफा देने जा रही है। देश की सबसे आधुनिक और तेज़ रफ्तार ट्रेन अब वंदे भारत नई दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी। दरअसल, सरकार ने नई दिल्ली से कटरा रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलाने का फैसला किया है और जल्द ही इसका ट्रायल रन भी शुरू होने जा रहा है। 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत के जरिये नई दिल्ली से कटरा तक का रेल सफर सिमट कर अब सिर्फ 8 घंटो का ही होने जा रहा है।

नई दिल्ली से कटरा स्टेशन तक के वंदे भारत के इस रेल सफर में 3 अहम स्टेशन पर ठहराव या स्टॉपेज दिया गया है। वंदे भारत नई दिल्ली से चलने के बाद अंबाला जंक्शन, लुधियाना, जम्मू तवी होते हुए कटरा पहुंचेगी।

रेल मंत्रालय के प्लान के मुताबिक, वंदे भारत सुबह 6 बजे नई दिल्ली से कटरा स्टेशन के लिए रवाना होगी। इसके बाद वह सुबह 8।10 बजे अंबाला जंक्शन पहुंचेगी। फिर 2 मिनट के स्टॉपेज के बाद ट्रेन 9।22 बजे लुधियाना स्टेशन पहुंचेगी, जहां इसका स्टॉपेज सिर्फ 2 मिनट का होगा। 9।24 बजे लुधियाना से चलने के बाद वंदे भारत 12।40 बजे जम्मू तवी स्टेशन पहुंचेगी, जहां 2 मिनट के स्टॉपेज के बाद ट्रेन दोपहर 2 बजे कटरा स्टेशन अपनी मंज़िल पर पहुंचेगी।

कटरा से वापसी में वंदे भारत दोपहर 3 बजे कटरा स्टेशन से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी और देर रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। इस दौरान वंदे भारत ट्रेन 4.18 मिनट पर जम्मू तवी स्टेशन फिर शाम 7:36 मिनट पर लुधियाना स्टेशन फिर रात 20:56 मिनट पर अंबाला स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में भी वंदे भारत ट्रेन का स्टॉपेज हर स्टेशन पर सिर्फ 2 मिनट का होगा।

रेल मंत्रालय ने जल्द ही दिल्ली कटरा रूट पर वंदे भारत ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दे दी है। उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक भी जम्मू कटरा रेल सेक्शन का निरीक्षण करने जा रहे हैं। जनरल मैनेजर टीपी सिंह अम्बाला से कटरा तक का रेल सेक्शन का निरीक्षण कर देखेंगे कि वंदे भारत क्या इस सेक्शन पर 130 की स्पीड से ट्रेन चलाई जा सकती है या नहीं।

आपको बता दें कि दिल्ली कटरा रूट नॉर्थन रेलवे के ही दायरे में आता है। रेलवे अधिकारियों के आदेश के मुताबिक, नई दिल्ली से लुधियाना स्टेशन के बीच वंदे भारत 130 किमी की रफ्तार हासिल करेगी।

इससे पहले मेक इन इंडिया की सफलता की पहचान वंदे भारत ने अपना पहला सफर नई दिल्ली से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए किया था। देश की पहली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली वाराणसी रूट पर चलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.